Tuesday, June 25, 2024
Homeशिक्षाCBSE Grade System: बिना मार्क्स बनेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, आखिर...

CBSE Grade System: बिना मार्क्स बनेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, आखिर CBSE क्यों कर रहा ऐसा बदलाव

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) CBSE Grade System: सीबीएसई के द्वारा अब ग्रेडिंग सिस्टम को खत्म कर के 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की रिजल्ट में एग्रीगेट मार्क्स जारी नही करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ बोर्ड ने फर्स्ट, सेकंड या थर्ड डिवीजन भी नही जारी करने की फैसला लिया है। अब बोर्ड रिजल्ट में केवल CGPA यानी ग्रेड पॉइंट देगा।

आखिर सीबीएसई क्यो कर रहा अपने रिजल्ट में बदलाव

जानकारी के मुताबिक सीबीएसई के एग्जाम कंट्रोलर संयम भारद्वाज का कहना है कि बोर्ड ने बच्चों को अनहेल्दी कॉम्पिटिशन से बचने के लिए ग्रेडिंग पॉइंट सिस्टम लाने का फैसला किया है। इसके तहत हर बच्चे की रिजल्ट के सभी सब्जेक्ट्स के मार्क्स को जोड़कर परसेंटेज निकालकर रिजल्ट कैलकुलेट करने के बजाय, हर विषय में स्टूडेंट्स के परफॉर्मेंस पर ध्यान दिया जाएगा। जिसके तहत ही CGPA कैलकुलेट होगा। किए गए इस बदलाव से बच्चो की परफॉर्मेंस अच्छी होगी और रिजल्ट का प्रेशर कम होगा।

क्या है CGPA

बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे हैं जिन्हे अभी तक CGPA के बारे में नही पता। जिस वजह से उन्हें अपने रिजल्ट को कैलकुलेट करने में काफी परेशानी होती है। तो आइए हम आपके समझाते हैं कि आखिर CGPA क्या होता है। दरअसल CGPA को Cumulative Grade Points Average कहते हैं। जो सभी विषयों में एक छात्र द्वारा प्राप्त ग्रेड मार्क्स का एवरेज होता है। बता दें कि हर सब्जेक्ट के लिए स्टूडेंट का एक ग्रेड पॉइंट एवरेज कैलकुलेट होता है। जिसके अंदर इंटरनल नंबर भी शामिल किए जाते हैं।

Also Read: China Pneumonia Outbreak: अब अमेरिका में बी बच्चे हो रहे बीमार,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular