Tuesday, June 25, 2024
Homeशिक्षाEducation: छात्रवृत्ति से पहले वेरिफिकेशन के लिए आएंगी केंद्रीय टीमें, संस्थानों का...

Education: छात्रवृत्ति से पहले वेरिफिकेशन के लिए आएंगी केंद्रीय टीमें, संस्थानों का करेंगी दौरा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Education, Himachal News: हिमाचल प्रदेश के शिक्षण संस्थानों को छात्रवृत्ति जारी करने से पहले फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए केंद्रीय टीमें आएंगी। टीमें शिमला, सोलन, बिलासपुर और मंडी जिला के शिक्षण संस्थानों का दौरा करेंगी। निरीक्षण के बाद ही एससी वर्ग के विद्यार्थियों को प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति जारी होगी।

संयुक्त निदेशक उच्च शिक्षा ने बताया कि केंद्र सरकार की एजेंसी नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च की टीम छात्रवृत्ति से संबंधित दस्तावेजों को जांचने प्रदेश के दौरे पर आएंगी। टीम छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों से मुलाकात करेगी। डीबीटी से जारी हो रही छात्रवृत्ति राशि की प्रक्रिया को जांचा जाएगा। विद्यार्थियों के बैंक खाते आधार नंबर से जुड़े हैं या नहीं, इसकी जानकारी भी ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय टीमें शिक्षण संस्थान स्तर पर नियुक्त नोडल अफसर और जिला नोडल अफसर से भी मिलेंगी। केंद्र सरकार की ओर से जारी हो रही छात्रवृत्ति राशि का किसी प्रकार से दुरुपयोग न हो, इसको जांचने के लिए टीमें प्रदेशों का दौरा कर रही हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी शिक्षण संस्थान प्रभारियों और जिला उपनिदेशकों को दौरे करने के लिए आ रही टीमों का सहयोग करने के आदेश दिए है।

ये भी पढ़े- Himachal Cabinet Meeting: आपदा के चलते रुकी थी अधिसूचना, बैठक में…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular