Sunday, July 7, 2024
Homeशिक्षाHP English Medium: राज्य सरकार का बड़ा कदम, सरकारी स्कूल 5वीं...

HP English Medium: राज्य सरकार का बड़ा कदम, सरकारी स्कूल 5वीं कक्षा तक इंग्लिश मीडियम

- Advertisement -

India News Himachal ( इंडिया न्यूज), HP English Medium: हिमाचल प्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। आगामी शैक्षणिक सत्र से राज्य के सभी सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में पांचवीं कक्षा तक अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू होगी। यह फैसला प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के प्रस्ताव पर लिया गया है।

ये विषय होंगे अंग्रेज़ी में

पहली और दूसरी कक्षा में अंग्रेजी माध्यम लागू है, जहां गणित को अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है। अगले साल से तीसरी से पांचवीं कक्षा में गणित और पर्यावरण विषय भी अंग्रेजी में पढ़ाए जाएंगे। इस नई व्यवस्था के तहत, प्रदेश के 10,300 प्राथमिक विद्यालयों में 2025-26 से हिंदी माध्यम की पढ़ाई समाप्त हो जाएगी।

क्या है उद्देश्य

सरकार का यह कदम निजी स्कूलों और सरकारी स्कूलों के बीच भेदभाव को रोकने के उद्देश्य से लिया गया है। सर्वेक्षण से पता चला है कि अंग्रेजी माध्यम की कमी के कारण अभिभावक निजी स्कूलों को प्राथमिकता दे रहे थे।

20,000 शिक्षकों को ट्रेनिंग

इस नई व्यवस्था को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए, 20,000 शिक्षकों को ट्रेनिंग दी गई है। शिक्षा विभाग को उम्मीद है कि इस पहल से सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ेगा।

इंग्लिश मीडियम बुक्स

राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इंग्लिश मीडियम की बुक्स छापना शुरू कर दिया है । यह कदम हिमाचल प्रदेश में क्वालिटी एजुकेशन को उजागर करने के लिए लिया गया है है, जो छात्रों को बेहतर भविष्य के लिए तैयार करेगा।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular