होम / IIT Mandi के रिसर्चरों ने चिंता जताई, खुलासा किया कि प्रदेश के शहर में ‘कैंसर पैदा करने वाला’ भूजल

IIT Mandi के रिसर्चरों ने चिंता जताई, खुलासा किया कि प्रदेश के शहर में ‘कैंसर पैदा करने वाला’ भूजल

• LAST UPDATED : June 14, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज ), IIT Mandi: आईआईटी (IIT) मंडी के शोधकर्ताओं की एक हालिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि हिमाचल प्रदेश के बद्दी बरोटीवाला इलाके के भूजल में कैंसर पैदा करने वाले तत्व मौजूद हैं। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भूजल की वजह से 2013 से 2018 के बीच कैंसर और गुर्दे की बीमारियों के कई मामले सामने आए हैं। शोधकर्ताओं ने जिंक, लेड, निकल और क्रोमियम के लिए औद्योगिक अपशिष्टों की निगरानी पर जोर दिया।

भूजल में जहरीली पदार्थों की मौजूदगी की चेतावनी

आईआईटी मंडी की रिपोर्ट के अनुसार, “भारत में, भूजल का इस्तेमाल कृषि और घरेलू खपत के लिए बहुत ज़्यादा किया जाता है। हालांकि, तेज़ी से हो रहे शहरीकरण, औद्योगीकरण और जनसंख्या वृद्धि की वजह से भूजल का इस्तेमाल बढ़ा है और इसकी गुणवत्ता में गिरावट आई है। उत्तरी भारत में पानी की गुणवत्ता से जुड़ी गंभीर समस्याएँ हैं। हिमाचल प्रदेश के बीबी औद्योगिक क्षेत्र में भी ऐसी ही समस्याएँ हैं, जहाँ औद्योगिकीकरण की वजह से भूजल में ज़हरीली धातुएँ मिल गई हैं, जो स्वीकार्य सीमा से ज़्यादा हैं। अनुपचारित भूजल पर निर्भरता की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएँ पैदा हुई हैं, जिनमें 2013 से 2018 के बीच कैंसर और गुर्दे की बीमारी की कई रिपोर्टें शामिल हैं।”

Also Read- Himachal bypoll के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, इस दिन होंगे मतदान?

यह रिसर्च साइंस ऑफ़ द टोटल एनवायरनमेंट पत्रिका में प्रकाशित

यह अध्ययन साइंस ऑफ़ द टोटल एनवायरनमेंट नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसने उल्लेख किया कि क्षेत्र के भूजल में कैल्शियम कार्बोनेट है जिसमें यूरेनियम का स्तर एक समान है। अधिकांश धातु संदूषक औद्योगिक स्रोतों से निकले थे। शोधकर्ताओं ने चिंता की प्राथमिक धातुओं को चिन्हित किया और भू-स्थानिक मानचित्र बनाए जो गाँव की सीमाओं के पार धातु संदूषण और उससे जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को प्रदर्शित करते हैं।

मानव स्वास्थ्य जोखिम मूल्यांकन ने वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए महत्वपूर्ण गैर-कैंसरजन्य जोखिमों का संकेत दिया, जो मुख्य रूप से प्राकृतिक यूरेनियम के कारण थे। साथ ही जस्ता, सीसा, कोबाल्ट और बेरियम के औद्योगिक स्रोतों से अतिरिक्त जोखिम भी थे। वयस्कों के लिए कैंसरजन्य जोखिम उल्लेखनीय रूप से अधिक थे।

Also Read- HP Politics: बिंदल ने कहा- ‘कानून व्यवस्था पूरी तरह बिगड़ी, होम मिनिस्टर भी नहीं संभाल पा रहे स्थिति’

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox