होम / सीएसआईआर-आईएचबीटी न्यूट्रास्यूटिकल्स पर युवा शोधकर्ताओं को कर रहा सशक्त

सीएसआईआर-आईएचबीटी न्यूट्रास्यूटिकल्स पर युवा शोधकर्ताओं को कर रहा सशक्त

• LAST UPDATED : November 22, 2022

सीएसआईआर-आईएचबीटी न्यूट्रास्यूटिकल्स पर युवा शोधकर्ताओं को कर रहा सशक्त

इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur-Himachal Pradesh)

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर)(csir)-हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएचबीटी)(ihbt) पालमपुर 22 से 28 नवंबर, 2022 तक ’’न्यूट्रास्यूटिकल्स आधारित फॉर्मूलेशन और उनके लक्षण वर्णन के विकास पर व्यावहारिक प्रशिक्षण’’ (Practical training on development of nutraceuticals based formulations and their characterization) पर कार्यशाला का आयोजन कर रहा है।

डॉ0 संजय कुमार, निदेशक, सीएसआईआर-आईएचबीटी (Dr. Sanjay Kumar, Director, CSIR-IHBT) ने कार्यशाला (workshop) का उद्घाटन किया तथा उपस्थित सभी लोगों का स्वागत करते हुये प्रतिभागियों को न्यूट्रास्यूटिकल्स (nutraceuticals) के क्षेत्र में प्रशिक्षित होने के लिए सीएसआईआर-आईएचबीटी (csir-ihbt) का चयन करने के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने भोजन में मौजूद पोषक तत्वों या फाइटोकेमिकल्स (nutrients or phytochemicals) की गुणवत्ता (quality) को समझने के महत्व पर भी प्रकाश डाला, जो समग्र मानव स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है।

अपने संबोधन में, डॉ0 कुमार ने प्रतिभागियों को अत्याधुनिक संस्थागत सुविधा का पूरी तरह से उपयोग करने और अनुभवी संकाय से न्यूट्रास्यूटिकल्स पर ज्ञान प्राप्त करने की सलाह दी।

इस कार्यशाला को विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा त्वरित विज्ञान के तहत प्रायोजित किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में, युवा शोधकर्ताओं को संस्थान में उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान के लिए अपेक्षित कौशल प्राप्त करने का अवसर मिलता है। कुल मिलाकर, 25 एम.एस.सी (m.sc)और पीएच.डी. (ph.d) विद्वान इस कार्यक्रम में भारत भर से भाग ले रहे हैं।

संस्थान के आंतरिक संकाय के अलावा, कार्यशाला के दौरान शिक्षाविदों और उद्योगों के प्रख्यात वक्ताओं द्वारा कई व्याख्यान दिए जाएंगे।

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox