होम / Health Tips: अगर हार्टअटैक से बचानी है जान तो रोजमर्रा के जीवन में करें ये काम

Health Tips: अगर हार्टअटैक से बचानी है जान तो रोजमर्रा के जीवन में करें ये काम

• LAST UPDATED : March 9, 2023

 

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश (Healthy Heart Tips): आजकल हार्टअटैक से अधिक संख्या में ग्रसित हैं। दिल की सेहत को नुकसान पहुंचने के पीछे कई कारण हैं और इसी वजह से आज उम्रदराज लोगों के साथ ही नौजवानों में भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता दिख रहा है। खराब लाइफस्टाइल जिसमें एक्सरसाइज का न होना, चीनी से भरपूर अस्वस्थ डाइट लेना और तनाव दिल को नुकसान पहुंचा सकता है। हाल ही सेलेब्स के बीमार पड़ने और मृत्यु से सभी लोग का ध्यान दिल के स्वास्थ्य पर पड़ा है। दिग्गज अभिनेता सतीश कौशिक की मौत की खबर से पूरा देश स्तब्ध हो गया है। उन्हें अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही हार्ट अटैक आ गया। जिससे उनकी मौत हो गई।

  • हार्ट अटैक से बचने के लिए करें व्यायाम
  • उम्रदराज लोगों के साथ नौजवानों में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा
  • दिल की मांसपेशियों को उचित खून मिलने से होता है हार्ट अटैक

क्यों आता है हार्ट अटैक?

आजकल हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं। हार्ट अटैक को को मेडिकल भाषा में मायोकार्डियल इंफार्क्शन (Myocardial Infarction) कहते हैं। जब मनुष्य के अंदर खून की कमी हो जाती है और दिल की मांसपेशियों को उचित मात्रा में खून नहीं मिल पाता है, तो हार्ट अटैक आता है। दिल की मांसपेशियों तक खून पहुंचाने में जितना समय लगेगा, दिल की मांसपेशियों को उतना ही ज्यादा नुकसान होगा।

दिल को अच्छा रखने के लिए करें ये काम

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए संतुलित आहार लें, जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट्स हों। ज्यादा वजन या मोटापा से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। शारीरिक व्यायाम करना चाहिए। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो अपनी इस आदत तो दूर करें, स्मोकिंग से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। लंबे समय तक तनाव में रहने से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। एक उम्र के बाद नियमित जांच कराते रहें।

इसे भी पढ़े- Adani Group: अडानी ग्रुप के शेयरों में हुआ इजाफा, पिछले 10 दिनों में दिया 63 फीसदी का रिटर्न

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox