होम / Milk Side Effects: इस तरह दूध पीने से हो सकते हैं बीमार, जानिए दूध पीने का सही तरीका

Milk Side Effects: इस तरह दूध पीने से हो सकते हैं बीमार, जानिए दूध पीने का सही तरीका

• LAST UPDATED : March 11, 2023

 

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश (Milk Side Effects): लोग अपने खानपान में दूध को जरूर शामिल करते हैं। अक्सर कहा जाता है कि स्वस्थ्य शरीर के लिए स्वस्थ्य आहार आवश्यक होता है। व्यक्ति को फिट रहने के लिए स्वस्थ्य आहार लेना बहुत जरूरी होता है। वहीं दूध को एक अच्छा स्वास्थ्य आहार माना जाता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है। लेकिन क्या होगा जब डॅाक्टर ही कह दें कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए सही नहीं हो सकता है तो आपको सोचना पड़ सकता है। इसको लेकर वैज्ञानिकों की तरफ से भी चेतावनी दी जा चुकी है।

  • दूध पीने से शरीर को हो सकते हैं नुकसान
  • दूध में पाया जाता है कैल्शियम
  • वैज्ञानिकों ने किया दावा दूध से हो सकती है हार्ट की बीमारी
  • स्वस्थ्य आहार अधिक सुगर वाले दूध का नहीं करना चाहिए सेवन

वैज्ञानिकों को दावा दूध के सेवन से हो सकती है हार्ट की बीमारी

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में पीएचडी करने वाले वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि दूध या डेयरी से संबंधित प्रोडक्ट का सेवन करने से हार्ट की बीमारी होने का खतरा रहता है। लोगों में यह बीमारी धीरे-धीरे बढ़ती जाती है और एक दिन गंभीर रूप ले लेती है। लोगों को दूध पीते समय सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए। ताकि ऐसी बीमारियों के होने के बचा जा सके। डॅाक्टरों ने बताया कि दूध और मिल्कशेक में असंतृप्त वसा पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है।

कम वसा वाले दूध का करे सेवन

जो लोग कम सेचुरेटिड फैट युक्त भोजन लेते हैं उनमें हार्ट अटैक होने का खतरा कम रहता है। ऐसे लोगों में ब्लेड प्रेशर और डायबिटीज होने की संभावना लगभग न के बराबर होती है। स्वस्थ्य आहार के रूप में कम वसा वाले दूध का सेवन करना चाहिए। हार्ट अटैक और कोलेस्ट्रॅाल को नियंत्रण रखने के लिए कम वसा वाले दूध को एक बेहतर विकल्प माना जाता है।

इसे भी पढ़े- Side Effects: अगर रात में काम करने से बिगड़ जाती है सेहत तो करें ये काम, शरीर रहेगा स्वस्थ्य

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox