होम / Health tips: गर्मी में ये फल आपको रख सकता है फिट, जानिए क्या है फल का नाम?

Health tips: गर्मी में ये फल आपको रख सकता है फिट, जानिए क्या है फल का नाम?

• LAST UPDATED : March 11, 2023

 

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश: गर्मी का मौसम आ गया है। इसमें अपने शरीर का ध्यान देना आवश्यक हो जाता है, क्योंकि इस मौसम में बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। लोग गर्मी से बचने के लिए ठंडे पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार की जरूरत होती है। लोग गर्मी से बचने के लिए जूस का प्रयोग अधिक मात्रा में करते हैं। वहीं विशेषज्ञ बताते है कि गर्मी के दिनों में सुबह नाश्ते के रूप में एक गिलास संतरे का जूस लेना चाहिए। संतरे का जूस कई प्रकार से शरीर के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्निशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते रहते हैं।

  • गर्मी के मौसम में सुबह नाश्ते में लें संतरे का जूस
  • संतरे में पाया जाता है विटामिन सी, ए आयरन और एंटीऑक्सीडेंट
  • संतरे का जूस हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है
  • संतरे का जूस खून की कमी को भी दूर करता है

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

गर्मी के मौसम में संतरे का जूस पीना चाहिए। संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है। गर्मियों में अधिकतर संक्रमण की शिकायतें होती हैं। ऐसे अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए संतरे के जूस का सेवन करते रहना चाहिए जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और खांसी जुखाम जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

खून की कमी दूर करने में सहायक

संतरे का जूस शरीर में खून की कमी को दूर करता है। जूस में विटामिन ए, सी और आयरन पाया जाता है ये सभी पोषक तत्व हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आपके अंदर खून की कमी है तो आप एनीमिया से पीड़ित हैं जिससे बचने के लिए आपको संतरे के जूस का सेवन करना होगा। जूस में फाइबर भी पाया जाता है जो आपके वजन को घटाने में मदद करता है। इसे पीने आपका पेट भी भरा रहता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम पाई जाती है।

इसे भी पढ़े- Vice President: उपराष्ट्रपति ने की स्वास्थ्य मंत्री की तारीफ, बताया नाम का अर्थ

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox