होम / Himachal News: हिमाचल में बोर्ड परीक्षा में शत प्रतिशत अंक लाने वाले छात्र बने ग्रामीण डाक सेवक

Himachal News: हिमाचल में बोर्ड परीक्षा में शत प्रतिशत अंक लाने वाले छात्र बने ग्रामीण डाक सेवक

• LAST UPDATED : March 13, 2023

इंडिया न्यूज, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल में दसवीं कक्षा में सौ प्रतिशत अंक लेने वाले छात्र हिमाचल में ग्रामीण डाक सेवक बन गए हैं। सौ प्रतिशत अंक प्राप्त विद्यार्थी अब घरों में चिट्ठी-पत्र बांटने का काम करेंगे। प्रदेश भर में इस पद के लिए 603 अभ्यर्थियों को चुना गया है। ये सभी संबंधित मंडलों में 21 मार्च से पहले दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट करेंगे। चंबा, सोलन समेत अधिकतर जिलों में उच्चतम सौ फीसदी अंकों को लेकर मेरिट में आए अभ्यर्थियों का चयन किया गया है।

  • हिमाचल में सौ प्रतिशत प्राप्त विद्यार्थी को मिला डाक सेवा मेम काम
  • प्रदेश भर में इस पद के लिए 603 अभ्यर्थियों को चुना गया
  • सभी मंडलों में 21 मार्च को दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट मांगी

देश से 40,899 डाक सेवकों की नियुक्ति

देश भर में इस पद के लिए 40,889 ग्राम डाक सेवकों का चुना गया है। जिसमें हिमाचल प्रदेश से 603 चयनित किए गए हैं। इसमें सामान्य वर्ग से 261, ओबीसी से 130, अनुसूचित जाति से 126, एसटी से 25, ईडब्ल्यूएस से 57, पीडब्ल्यूडीए से एक, पीडब्ल्यूडीबी से एक और पीडब्ल्यूडीसी से दो अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। अन्य राज्यों में हरियाणा से 354, पंजाब से 766, दिल्ली से 46 और जम्मू-कश्मीर से 300  अभ्यर्थी का चयन किया गया है। इनमें जिन स्कूल शिक्षा बोर्डों में यह ग्रेड प्रणाली लागू है, उनमें 9.5 के गुणक फैक्टर पर 100 फीसदी अंकों की गणना की गई है। ग्रामीण डाक सेवकों की बीपीएम श्रेणी के लिए यह मानदेय 12,000 से लेकर 29,380 रुपये रहेगा, जबकि एबीपीएम एवं डाक सेवक के लिए यह 10,000 से 24,470 रुपये मासिक होगा।

दसवीं में गणित और अंग्रेजी विषय होना अनिवार्य

डाक सेवकों के पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 और अधिकतम 40 साल रखी गई थी। दसवीं की परीक्षा में इसके लिए गणित और अंग्रेजी विषयों में परीक्षा को उत्तीर्ण करना अनिवार्य माना गया। आवेदकों के लिए स्थानीय स्तर पर बोली जाने वाली भाषाओं की जानकारी भी अनिवार्य की गई थी।

इसे भी पढ़े- Himachal News: हिमाचल प्रदेश में कल से शुरू होगा बजट सत्र, सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox