होम / राज्यसभा में बोले गृह राज्य मंत्री- सरकार ने पिछले पांच साल में CAPF के 84,866 खाली पदों पर 31 हजार कर्मियों को किया भर्ती

राज्यसभा में बोले गृह राज्य मंत्री- सरकार ने पिछले पांच साल में CAPF के 84,866 खाली पदों पर 31 हजार कर्मियों को किया भर्ती

• LAST UPDATED : March 15, 2023

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश: राज्यसभा में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में खाली पदों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय सश्स्त्र पुलिस बलों में स्वीकृत पदों की कुल संख्या 10,05,520 है, जिसमें से केवल 84,866 पद खाली हैं। आपको बता दें कि संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार से हुई। गृह राज्य मंत्री ने बताया कि सशस्त्र बलों में यह रिक्तियां सेवानिवृत्ति, इस्तीफे, पदोन्नति, मृत्यु, बटालियन के नए गठन, नए पदों के सृजन आदि के कारण उत्पन्न हुई हैं। उन्होंने राज्यसभा में बताया कि सरकार ने पिछले पांच महीनों में सीएपीएफ में 31,785 कर्मियों की भर्ती की गई है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने राज्यसभा में सीएपीएफ के खाली पदों का दिया ब्यौरा
सीएपीएफ में कुल पदों की संख्या 10,05,520 है
सरकार ने पांच महीनों में 31,785 कर्मियों की नियुक्ति की
1 जनवरी 2023 तक थी 84,866 रिक्तियां

पांच साल में सरकार ने किया प्रमाण पत्र को रद्द

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में बताया कि पिछले पांच सालों के दौरान अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन करने कारण धारा 14 के तहत 1,827 संघों के एफसीआरए पंजीकरण प्रमाण पत्र को रद्द कर दिया गया है। साथ ही 10 मार्च 2023 तक 16,383 संघ के एफसीआरए पंजीकरण प्रमाण पत्र को वैध पाया गया है। जिनमें से 14,966 संघों ने एफसीआरए के तहत वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अनिवार्य वार्षिक रिटर्न पेश किया है।

संघ द्वारा विदेशी योगदान के गलत उपयोग की शिकायतें मिली थीं- नित्यानंद राय

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में बताया कि एफसीआरए पंजीकृत संघों द्वारा विदेशी योगदान का गलत उपयोग करने या उसके डायवर्जन के संबंध में पहले कुछ शिकायतें प्राप्त हुई थीं। ऐसी शिकायतों को अधिनियम के प्रावधानों और उसके तहत बनाए गए नियमों के अनुसार दूर किया जाता है।

इसे भी पढ़े- Budget session: अडानी (Adani) मामले को लेकर सदन के बाहर विपक्षी दलों का मार्च, ईडी से शिकायत करने का प्लान

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox