होम / Mental Health by Silence: मस्तिष्क को शांत रखने के लिए रहे मौन, शरीर को होंगे कई फायदें

Mental Health by Silence: मस्तिष्क को शांत रखने के लिए रहे मौन, शरीर को होंगे कई फायदें

• LAST UPDATED : March 26, 2023

Mental Health by Silence: देश में कई लोग ऐसे हैं जो ज्यादा आवाज करना नहीं पसंद करते हैं। आज के समय में मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखना कठिन होता जा रहा है, जिससे लोग मानसिक रोगों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ्य रहना जरूरी हो जाता है। इसके लिए लोगों तमाम तरह के उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी मानसिक शांति नहीं मिल पाती है, जिससे लोग परेशान हो जाते हैं। आज हम आपको मानसिक शांति को बनाए रखने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। इस उपाय से आपको मानसिक शांति मिलेगी।

  • मानसिक रूप से शांत रहने के लिए रहे मौन
  • मौन रहने से होता है मस्तिष्क का विकास
  • मौन रहने से नींद अच्छी आती है

मन को शांत रखने के लिए रहे मौन

मानसिक रूप से स्वास्थ्य रहने के लिए मौन रहना एक अच्छा विकल्प है। मौन रहकर भी आप अपने कामों को आसानी से कर सकते हैं। ठीक वैसे जैसे मौन व्रत रहा जाता है। किसी चीज को मांगना हो तो साथ से इशारा करके मांग सकते हैं। मौन रहने से आपको मानसिक शांति की अनुभूति होती है। अगर कुछ समय के लिए मौन व्रत धारण कर लिया जाए तो मस्तिष्क भी शांत हो जाता है, जिससे आपकी शरीर को आराम महसूस होने लगता है।

मौन रहने से शरीर को होते हैं कई फायदें

मौन रखने से आपको मानसिक शांति मिलती है, साथ ही ब्लड प्रेशर भी कम होता है। अगर आपके मन में तरह-तरह के सवाल चल रहे होते हैं या एक्रागता की अनुभूति नहीं हो रही होती है तो मौन रहने से इन सबसे छुटकारा मिल जाता है। मौन रहने से मस्तिष्क का विकास भी होता है, साथ ही अच्छी नींद भी आती है।

इसे भी पढ़े- Skin Care Tips: अगर आप भी हैं स्किन की टैनिंग से परेशान तो करें ये घरेलू उपचार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox