होम / Health Tips: ज्यादा प्रोटीन का सेवन आपके लिए हो सकता है खतरनाक, ये होते है साइड इफेक्ट्स ज्यादा प्रोटीन

Health Tips: ज्यादा प्रोटीन का सेवन आपके लिए हो सकता है खतरनाक, ये होते है साइड इफेक्ट्स ज्यादा प्रोटीन

• LAST UPDATED : March 27, 2023

Health Tips: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक अवश्यक चीज होती है। एक संतुलित खाना वहीं होता जिसमें प्रोटीन और मिनिरल्स सहीं मात्रा में मौजूद होते है। इस चीजों की कमी हमारे शरीर में कई तरह के समस्याओं की वजह बन जाती है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते है कि प्रोटीन का सीमित मात्रा में सेवन करना ही आपने लिए लाभदायक होता है। वहीं अगर आप अधिक मात्रा में प्रोटीन और मिनिरल्स का सेवन करते हो तो ये आपके शरीर में कई तरह की समस्याओं की वजह बन जाता है। स्वास्थ्य से जुड़े जानकारों की मानें तो प्रोटीन की मात्रा की जरूरत हर व्यक्ति की शरीर में अलग-अलग होती है। पुरुष को एक दिन में 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है वहीं महिलाओं को करीब 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन एक दिन में करना चाहिए। वहीं अगर आप ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते है तो आपको ये समस्याएं भी हो सकती हैं।

शरीर में होती है पाचन संबंधित परेशानी
ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने वाले लोगों में पाचन से संबंधित कई तरह की परेशानियां हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन पचने में समय लगता है। इसके साथ ही ये आपके पाचनतंत्र पर दबाव भी डालता है। इसके बाद आपको इससे संबंधित कई प्रकार की परेशानियां होती हैं।

शरीर में थकान महसूस होने लगती है
अगर आप खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएंगे तो आप कॉर्बोहाइड्रेट और फैट को कम कर देंगे। इसके बाद प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में समय लगेगा, इसके बाद कि शरीर की तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता पूरी नहीं हो पाएगी। इसकी वजह से आपको थकान लगेगी।

ज्यादा प्रोटीन से बढ़ता है शरीर का वजन
अगर आप प्रोटीन का सेवन वजन घटाने के लिए कर रहे हैं तो एक बात का ध्यान रखना आपके लिए बहुत जरूरी है। दरअसल, वजन घटाने के लिए मसल्स की एक्सरसाइज नहीं कर रहे तो एक्स्ट्रा प्रोटीन फैट के रूप में शरीर में एक जगह जमा हो जाता है। जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है।

ये भी पढ़े- Heart Problem: इन चीजों के सेवन से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, अगर आप भी खाते है इन्हें तो आज ही कर दें बंद

ये भी पढ़े-Skin Care Tips: अगर आप भी हैं स्किन की टैनिंग से परेशान तो करें ये घरेलू उपचार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox