होम / Himachal News: सीएम सुक्खू ने HPPTCS की बैठक में निर्माणाधीन परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

Himachal News: सीएम सुक्खू ने HPPTCS की बैठक में निर्माणाधीन परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

• LAST UPDATED : April 2, 2023

Himachal News: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शनिवार देर शाम HPPTCS (हिमाचल प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड) के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस मौके पर उन्होंने ट्रांसमिशन लाइनों के माध्यम से राजस्व बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेशन अपनी टेंडर प्रक्रिया की अवधि को कम कर निर्माण कार्य में तेजी लाये ताकि राज्य को अधिक से अधिक राजस्व प्राप्त हो सके और लोगों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि राजस्व में बढ़ौतरी के लिए एक तकनीकी कमेटी का गठन किया जाएगा, जो एक माह के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तथा वर्तमान राज्य सरकार संसाधन बढ़ाने की दिशा में अनेक प्रयास कर रही है, ताकि राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।


कॉरपोरेशन को 166.99 करोड़ रुपए की हुई आय- सीएम

सीएम सुक्खू ने एचपीपीटीसीएल की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा कर थे। सीएम ने कहा कि कॉरपोरेशन के पास 15 सब स्टेशन तथा 964 सर्किट किमी लाइने हैं तथा अनेक परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में कॉरपोरेशन को 166.99 करोड़ रुपए की आय प्राप्त हुई है। वर्ष 2025 तक कॉरपोरेशन की आय बढ़कर 455 करोड़ रुपए होने का अनुमान है।

शोंगटोंग-कड़छम विद्युत परियोजना 2025 तक पूरा होगी-सीएम

सीएम सुक्खू ने 6 किलोमीटर शोंगटोंग-बास्पा ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण कार्य को अगले डेढ़ साल तक पूरा करने की आवश्यकता पर बल दिया क्योंकि यह 450 मेगावाट विद्युत निकासी के लिए महत्वपूर्ण है। शोंगटोंग-कड़छम विद्युत परियोजना का निर्माण कार्य जुलाई, 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इस लाईन के निर्माण कार्य में देरी से राज्य के राजस्व को नुकसान होगा, इसलिए कॉरपोरेशन को इस लाईन के निर्माण कार्य को प्राथमिकता देनी होगी।


बिजली की मांग को पूरा करने के लिए ट्रांसमिशन करे उचित व्यवस्था- सीएम

उन्होंने कहा कि जिला ऊना में बनने वाले बल्क ड्रग पार्क तथा लमलैहड़ी और पेखुबेला में सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए उचित ट्रांसमिशन की व्यवस्था की जाए। इसके लिए नैहरियां से ऊना के लिए 220/132 केवी सब-स्टेशन और 41 किमी ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेशन जिला सोलन के नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क तथा जिला सिरमौर के काला अंब में औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की मांग को पूरा करने के लिए भी ट्रांसमिशन की उचित व्यवस्था करें।

ये भी पढ़ें- Himachal News: हिमाचल में अंग्रेजी ब्रांड की शराब के रेट बढ़े, कुछ ब्रांड हुए सस्ते

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox