होम / Health Tips: करेला स्वास्थ्य के लिए होता है लाभदायक, भूलकर भी साथ में न खाएं ये चीज

Health Tips: करेला स्वास्थ्य के लिए होता है लाभदायक, भूलकर भी साथ में न खाएं ये चीज

• LAST UPDATED : April 12, 2023

Health Tips: हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए अच्छे भोजन करता है, साथ ही अपनी डाइट में कई प्रकार की चीजों को शामिल करता है। करेला का स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता है। लेकिन इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं यो अन्य सब्जियों में शायद ही पाए जाते होंगे। करेले में विटामिन-सी, आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इसके साथ ही यह वजन को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में उपयोगी होता है। करेले के इतने सारे फायदे होने के बावजूद इसके साथ कई चीजों को खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

  • करेला स्वास्थ्य के लिए होता है काफी लाभदायक
  • करेला में विटामिन-सी, आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज की होती है भरपूर मात्रा
  • वजन घटाने कम करने में होता है उपयोगी
  • करेला कोलेट्रॅाल के स्तर को करता है कम

करेले के साथ दही खाने से बचे

अक्सर लोग भूख को मिटाने के लिए जो भी पाते हैं खाते चले जाते हैं। वैसे करेला और दही दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन अगर केरला और दही को एक साथ खाते हैं तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आपको त्वचा संबंधी समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए करेली की सब्जी के साथ दही खाने से बचना चाहिए।

करेले के साथ दूध पीना हो सकता है हानिकारक

लोग दूध का उपयोग सेहत को दुरुस्त रखने के लिए करते हैं। जो स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी उपयोगी होता है, लेकिन करेले की सब्जी खाने के बाद या इसका जूस पीने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, अगर आप दूध का सेवन करते हैं तो इसका उल्टा प्रभाव पड़ सकता है। इन दोनों को एक साथ खाने से जलन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। करेले के साथ आम, मूली और भिंडी को भी खाने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़े- Kullu News: कुल्लू को मिली नई पैराग्लाइडिंग साइट, आज से होगा शुभारंभ

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox