होम / Measles outbreak: हिमाचल प्रदेश के चंबा में फैला खसरा, चपेट में आए 20 बच्चे

Measles outbreak: हिमाचल प्रदेश के चंबा में फैला खसरा, चपेट में आए 20 बच्चे

• LAST UPDATED : April 25, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Measles, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश के चंबा विधानसभा के सिल्लाघ्राट और जडेरा में खसरा का खतरा बढ़ने लगा है। अब तक इन दोनों इलाकों में खसरे से 20 बच्चे संक्रमित पाए गए हैं। इन बच्चों को दवाई देकर परिवार से अलग कर दिया गया है। इन्हें अलग होम आइसोलेट कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग इन दोनों एरिया को फ्लैगड घोषित कर दिया है। बच्चों की पहचान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग घर-घर जाकर निरीक्षण कर रही है। यह संक्रमण गुज्जर समुदाय के लोगों बच्चों में अधिक पाया गया है। यह संक्रमण बाहर से तो नहीं आया इसे लेकर जांच की जा रही है।

  • हिमाचल के चंबा में फैल रहा है खसरा
  • सिल्लाघ्राट और जडेरा में 20 बच्चे संक्रमित
  • संक्रमित बच्चों को किया गया होम आइसोलेट

संक्रमण को लेकर की जा रही जांच

प्रदेश के चंबा में खसरा फैलने को लेकर विभाग की टीमें संक्रमित बच्चों के यात्रा को पता लगा रही है। वहीं संक्रमित बच्चों में एक बद्दी के नालागढ़ से चंबा पहुंचा है। स्वास्थ्य विभाग इसकी सूचना बद्दी की विभागीय टीम को दे दी है। सूचना मिलते ही वहां के स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच शुरू कर दी है। इस संक्रमण का पता तब चला जब मेडिकल कॅालेज में इस रोग के लक्षण वाले चार बच्चों को इलाज के लिए भर्ती किया गया। बच्चों में इस रोग का पता लगाने के लिए सैंपल को धर्मशाला भेज दिया गया है।

संक्रमित बच्चों को दी रही है दवाएं

जिला स्वास्थ्य अधिकारी, डॉक्टर जालम सिंह ने बताया कि खसरा से संक्रमित पाए गए बच्चों को विटामिन-ए दी जा रही है। इसके अलावा जिन बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनका टीकाकरण किया जा रहा है। एक मई को शिमला से विशेष टीम चंबा जाएगी, ताकि इस रोग के संक्रमण का पता लगाया जा सके।

इसे भी पढ़े- e-office system: हिमाचल प्रदेश के दफ्तरों में होगा ऑनलाइन काम, लागू होगी ई-ऑफिस प्रणाली

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox