होम / Wedding rituals in himachal: हिमाचल में शादी की अजीब रस्में, बारात में नहीं जाता है दूल्हा, जानिए कौन लेता है सात फेरे?

Wedding rituals in himachal: हिमाचल में शादी की अजीब रस्में, बारात में नहीं जाता है दूल्हा, जानिए कौन लेता है सात फेरे?

• LAST UPDATED : April 26, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Wedding rituals in himachal, लाहौल स्‍पीति: देश अलग-अलग जगहों पर शादी की अलग-अलग परंपराएं होती हैं। कहीं-कहीं एक ही धर्म और जाति में ही परंपराएं और रीति रिवाज अलग-अलग हो जाते हैं। कई हिस्सों में तो मामा की शादी भांजी के साथ तो कहीं भाई-बहन के बीच शादी कराने की प्रथा है। ऐसे ही हिमाचल प्रदेश में दूल्हे की बहन बारात लेकर भाई के ससुराल जाती है। वहां बहन ही सारी रस्में निभाती है और दुल्हन को बैंड बाजों के साथ घर लाती हैं। हिमाचल के अनोखे रीति-रिवाज देश भर के लोगों को चौंका देते हैं। ऐसे ही एक रीति रिवाज के तहत हिमाचल प्रदेश के जनजातीय इलाके लाहौल-स्पीति में भाई के लिए बहन दूल्हा बनती है, उसके बाद बड़ी धूमधाम से भाई के ससुराल बारात लेकर पहुंचती है। बहन ही भाभी के साथ 7 फेरे भी लेती है और नई दुल्हने को ब्याह कर घर ले आती हैं।

  • हिमाचल में होती है शादी की अजीब रस्में
  • बहन बनती है भाई के लिए दूल्हा
  • बहन ही लेती है भाभी के साथ 7 फेरे
  • बहन न होने पर छोटा भाई या बड़ा भाई बनता है दूल्हा

दूल्हे की बहन ना हो तो जानिए कौन बनता है दूल्हा

आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि अगर किसी लड़के की बहन ही ना हो तो उसकी शादी ही नही हो सकती है। लाहौल स्‍पीति की जनजातियों में परंपरा है कि अगर किसी लड़के की बहन ना हो तो लड़के का छोटा भाई या बड़ा भाई दूल्हा बनकर बारात लेकर जाता है। फिर शादी की सारी रस्‍में निभाकर दुल्‍हन को ब्याह कर घर ले आता है।

इस परंपरा की शुरुआत कैसे हुई?

ऐसा बताया जाता है कि लाहौल स्‍पीति में इस विचित्र परंपरा की शुरुआत सदियों पहले हुई थी। इस परंपरा को लड़के के किसी कारणवश शादी के दिन घर न पहुंच पाने की स्थिति में शुरू किया गया था। लेकिन, धीरे-धीरे ये परंपरा हमेशा के लिए नियम बन गई और अब बहन ही सिर पर सेहरा बांधकर दूल्हा बनती है और दुल्हन को ब्याह कर अपने घर ले आती है।

इसे भी पढ़े- MC shimla election: नगर निगम शिमला चुनाव प्रचार में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की एंट्री, इन जगह पर करेंगे रोड शो

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox