होम / IIT Mandi: युवा संगम कार्यक्रम के तहत हिमाचल आएंगे गोवा के छात्र, IIT Mandi की मेजबानी में जानेंगे हिमाचल की संस्कृति

IIT Mandi: युवा संगम कार्यक्रम के तहत हिमाचल आएंगे गोवा के छात्र, IIT Mandi की मेजबानी में जानेंगे हिमाचल की संस्कृति

• LAST UPDATED : April 30, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), IIT Mandi, मंडी: केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय की तरफ से संचालित युवा संगम कार्यक्रम के तहत गोवा के 45 स्टूडेंट्स हिमाचल प्रदेश की संस्कृति जानने के लिए यहां आएंगे। हिमाचल प्रदेश की तरफ से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी युवा संगम कार्यक्रम के तहत इन स्टूडेंट्स की मेजबानी करेगा। यह कार्यक्रम 12 मई से IIT मंडी में शुरू होगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के तहत युवा संगम कार्यक्रम को शुरू किया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं को पांच प्रमुख क्षेत्रों में बहुआयामी एक्सपोजर प्रदान करना है। इनमें पर्यटन, परंपरा, प्रगति, परस्पर संपर्क और प्रोद्यौगिकी शामिल है।

  • हिमाचल आएंगे गोवा के 46 स्टूडेंट्स
  • केंद्र सरकार के युवा संगम कार्यक्रम के तहत आएंगे हिमाचल
  • कार्यक्रम की मेजबानी करेगा IIT Mandi
  • जानेंगे हिमाचल की संस्कृति

स्टूडेंट्स को कराया जाएगा विभिन्न स्थानों का दौरा

IIT Mandi के एसोसिएट प्रोफेसर डा. हितेश श्रीमाली ने जानकारी देते हुए बताया कि गोवा के 45 स्टूडेंट्स को पहले दिन IIT का दौरा करवाकर यहां होने वाले अनुसंधानों के बारे में जानकारी दी जाएगी और इस उपरांत उनकी मुलाकात आइआइटी के निदेशक से करवाई जाएगी। दूसरे दिन इन्हें तीन धर्मों की संगम स्थली के नाम से विख्यात रिवालसर शहर का भ्रमण करवाया जाएगा। तीसरे दिन कुल्लू जिला के भुंतर में स्थित भुट्टिको कारखाने का दौरा करवाकर पारंपरिक बुनाई के बारे में बताया जाएगा।

हिमाचल की संस्कृति से कराया जाएगा रूबरू

गोवा से हिमाचल आने वाले स्टूडेंट्स को चौथे दिन पंडोह डैम का भ्रमण करवाकर इतिहास और तकनीक के बारे में बताया जाएगा। पांचवे दिन इन्हें राज्यपाल, उपायुक्त मंडी और पद्मश्री से सम्मानित प्रगतिशील किसान नेक राम शर्मा से भी मिलाया जाएगा। इसके अलावा जिला के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करवाकर वहां के रहन-सहन और खान-पान सहित अन्य प्रकार की जानकारियां उपलब्ध करवाई जाएंगी।

इसे भी पढ़े- Himachal news: सिरमौर गोरखा एसोसिएशन ने नाहन में मनाया अपना 53वां अधिवेशन

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox