होम / Watermelon: कहीं आप भी गर्मियों में बाजार से लाकर तो नहीं खा रहे केमिकल वाला तरबूज, इस तरह असली तरबूज की पहचान

Watermelon: कहीं आप भी गर्मियों में बाजार से लाकर तो नहीं खा रहे केमिकल वाला तरबूज, इस तरह असली तरबूज की पहचान

• LAST UPDATED : May 1, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Watermelon: गर्मियों का सीजन आ चुका है और ऐसे में बाजारों में अब मौसमी फल दिखने शुरु हो जाते हैं। वहीं इन में से एक मौसमी फल तरबूज भी है, जिसे सब बेहद खाना पसंद करते है। क्योंकि ये हमारे शरीर को ठंड़क पहुचाता है। पर वही कुछ लोग इसे खरीदने से पहले यही देखते है की तरबूज अंदर से कितना लाल है। पर आपकों बता दें कि तरबूज के लाल होने वजह कुछ और भी हो सकती है। जैसे कि खतरनाक केमिकल। कुछ विक्रेता तरबूज को लाल दिखाने के लिए खतरनाक केमिकल का भी इस्तेमाल करते है और फिर वो हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक सकता है। ऐसे में आपको बताते हैं कि आप कैसे करें इसकी जांच।

केमिकल वाले तरबूजों की इस तरह करें जांच

स्‍वाद से पहचानें
जब तरबूज को तेजी से पकाने के लिए केमिकल का इस्‍तेमाल किया जाता है, तो वो हादसे से ज्यादा अपने कोशिकाओं में बदलाव कर लेते है। इसी वजह से इसकी नेचुरल मिठास प्रभावित होती है। तो ऐसे में जो तरबूज दिखने में लाल है पर उसमें मिठास नहीं है, तो समझ जाएं कि वो तरबूज केमिकल से पकाया गया है।

पानी में करें पहचान

आप इसे ऐसे भी जांच सकते है। पानी से पूरी तरह भरा हुआ पैन ले और उसमें तरबूज का एक छोटा सा टुकड़ा काट कर डाल दें। इसके बाद अगर पानी ने अपना रंग बदस लिया तो समझ लिजीए की इसमें केमिकल या आर्टिफीशियल रंगों का इस्‍तेमाल किया गया है।


कुछ देर छोड़ दें
आप तरबूज को 2 से 3 दिन के लिए छोड़ दें। अगर ये तेजी से सड़ने लगेगा या फिर इससे बदबूदार रस नीकलें तो समझ लिजीए की इसमें केमिकल मिला हुआ है।

ये भी पढ़ें- Best Places To Visit In Himachal Pradesh:  हिमाचल प्रदेश की वो 6 खूबसूरत जगहें, जहां आप भी कर सकते हैं अपना ट्रिप प्लान

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox