होम / Essential Vitamins For Health:  ये चार विटामिन्स को बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा, सेहत के लिए है बहेद जरूरी

Essential Vitamins For Health:  ये चार विटामिन्स को बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा, सेहत के लिए है बहेद जरूरी

• LAST UPDATED : May 1, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Essential Vitamins For Health: जैसे गाड़ी चलाने के लिए फ्यूल की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही हमारें शरीर को भी काम करने के लिए कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स की जरूरत होती है। वहीं जब किसी के शरीर में इनकी कमी हो जाती है, तो इसका असर उनके बोंस और मसल्स पर पड़ता है। इस वजह से आपको शारीरिक और मानसिक समस्याएं भी हो सकती है। तो आप आपनी डाइट में ये शामिल कर सकते हैं।

शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स

विटामिन बी

विटामिन बी हमारे मानसिक स्वास्थ्य से लेकर शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होता हैं। इससे हमारें शरीर को काम करने की ताकत मिलती है। वहीं ये हमारे रेड ब्लड सेल को बनाने में और ब्रेन स्पाइनल कॉर्ड के कुछ तत्वों को भी बनाने मे मदद करता है। इसकी कमी हो जाए तो हार्ट और ब्रेन के फंक्शन से जुड़ी दिक्कतें होने लगती है।

विटामिन सी

विटामिन सी हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है। विटामिन सी की मात्रा शरीर में सही होनी चाहिए, क्योंकि ये आयरन की कमी को दूर करते है। वहीं ये हमारी त्वचा को भी हेल्दी बनाए रखती है। बता दें कि संतरा, नींबू, कीवी आंवला सहित लगभग सभी खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है।

विटामिन डी

विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। वहीं इससे हड्डियों से जूड़ी कई तरह की बीमारियां भी नहीं होती और दांत भी मजबूत होते हैं। ये इम्यून फंक्शन और खून में फॉस्फोरस लेवल को भी मेंटेन रखता है। सोयाबीन, अंडे, दूध और मछली में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन ए

विटामिन ए इम्यून सिस्टम के कार्यों को बेहतर बनाता है। साथ बी साथ ये दिल, फेफड़ा, किडनी के साथ शरीर के दूसरे आवश्यक अंगों के कार्यों को भी सामान्य रखने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है और साथ में दांतों और हड्डियों को भी मजबूती देता है। ये आपको भरपूर मात्रा में हरी सब्जियां, गाजर, दूध , पालक, दही, पनीर में मिलेंगा।

ये भी पढ़ें- Watermelon: कहीं आप भी गर्मियों में बाजार से लाकर तो नहीं खा रहे केमिकल वाला तरबूज, इस तरह असली तरबूज की पहचान

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox