होम / MC Shimla Election: चुनाव के बाद खत्म हुआ शिमला का दंगल, पार्टियों का होगा भविष्य तय, 4 मई को आएगा परिणाम

MC Shimla Election: चुनाव के बाद खत्म हुआ शिमला का दंगल, पार्टियों का होगा भविष्य तय, 4 मई को आएगा परिणाम

• LAST UPDATED : May 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) शिमला :  (MC Shimla Election) शिमला नगर निगम का चुनाव जारी है। मंगलवार को सुबह 8 बजे से ही मतदान करने कि प्रक्रिया शाम 4 बजे तक समाप्त गई। शिमला में सरकारी और प्राइवेट सभी तरह से संस्थान आज चुनाव के चलते बंद रहें। शिमला नगर निगम के चुनावों के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करने के लिए बाहर आ रहे हैं। जानकारी के अनुसार दोपहर 2 बजे तक 43.6 फिसदी तक मतदान हुआ। वहीं शिमला के 34 वार्डों के लिए चल रहे इस मतदान में 149 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए, जिसमें 153 मतदान दल नियुक्त किये गए हैं। वहीं शिमला नगर निगम के 34 वार्डों के लिए कुल 93920 मतदाता भाग लेना था। जिसमें 49759 पुरुष और 44161 महिलाएं शामिल है। वहीं आपको बता दे कि 4 मई को मतों की गिनती के साथ परिणाम घोषित किया जाएगा। वोटों की गिनती प्रातः 10 बजे से होगी।

  • 149 मतदान केन्द्रों में हुआ मतदान 
  • 4 मई को सुबह 10 बजे से होगी वोटों की गिनती
  • कांग्रेस और बीजेपी की अग्निपरिक्षा

मालूम हो कि इस चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने अपनी तरफ से पूरी तरह जोर लगाकर ये चुनाव लड़ा हैं। इसमें बीजेपी, कांग्रेस, आप और मकपा मुख्य पार्टियां रहीं। वहीं इसके अलावा कई निर्दल्य उम्मीदवार भी चुनाव मैदान पर उतरे हुए हैं। शिमला नगर निगम में सत्ता में काबिज बीजेपी और शुरूआत से लेकर 2012 तक लगातार राज कर चुकी कांग्रेस की इस चुनाव में आमने सामने की टक्कर हैं।

कांग्रेस और बीजेपी की अग्निपरिक्षा

सत्ता में आने के बाद ये चुनाव मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उनकी पर्टी के लिए किसी अग्रिपरिक्षा से कम नहीं है। क्योंकि विधानसभा चुनाव में जीत के बाद शिमला विधानसभा की तीनों सीटों में प्रत्यशित और अप्रत्याशित तरीके से कांग्रेस के हि विधायक हैं। वहीं, कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने इस चुनाव को लेकर पूरी जान फूंक दी है।

उधर, बीजेपी के लिए भी ये चुनाव किसी परीक्षा और अस्तित्व को बचाए रखने की लड़ाई से कम नहीं हैं। विधानसभा में हार के बाद पर्टी का मनोबल काफी हद तक कम हो गया हैं। बीजेपी विधानसभा में हार का बदला लेते हुए शिमला में सत्ता वापसी की ओर चलना चहेगी। बीजेपी ने इस चुनाव के लिए अपने बड़े-बड़ें चहरे भी शिमला की जमीन पर प्रचार के लिए उतारे हैं। जिनमें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी रहें, स्वयं जयराम ठाकुर ने भी चुनाव में जान फूंक दि। हालांकि बीजेपी के लिए ये चुनाव चुनौती भरा साबित होगा।

ये भी पढ़ें- Himachal: बारिश को चलते किसानों की गेहूं की फसल काली पड़ना शुरू हुई, बागवानों को भी लग रहा बड़ा झटका

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox