होम / Exercise For Hair Growth: एक्सरसाइज करने से बाल होते हैं लंबे, जानें क्या है सच?

Exercise For Hair Growth: एक्सरसाइज करने से बाल होते हैं लंबे, जानें क्या है सच?

• LAST UPDATED : May 10, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Exercise For Hair Growth, लाइफस्टाइल: आज के समय लोग खुद को फिट रखने के लिए व्यायाम करते हैं। यह व्यायाम आपको कई सारी बीमारियों से बचाता भी है। आपको अपने शरीर की एनर्जी को बनाए रखने के लिए व्यायाम करना चाहिए। क्या आपको पता है कि व्यायाम करने से आपके बाल भी लंबे होने लगते हैं? ये सही कि व्यायाम करने से बाल लंबे होने लगते हैं। यह बालों के लिए फायदेमंद भी होता है। विशेषज्ञों के अनुसार व्यायाम करने से बाल बेहतर होते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होता है जिससे बालों की ग्रोथ भी होता है।

व्यायाम करने से बालों को होता है फायदा

  1. व्यायाम हर तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होता है। यह बालों के ग्रोथ में भी सहायता करता है। व्यायाम करने से बालों में गर्मी लगने लगती है जिससे पसीना होने लगता है स्कैलप में पसीना आने से नेचुरल ऑयल बनता है, जो बालों के ग्रोथ में काफी मदद करता है।
  2. तनाव के कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में जब आप व्यायाम करते हैं तो शरीर से सेरोटोनिन नामक हार्मोन निकलता है। जो तनाव को कम करने मदद करता है। जब तनाव कर होता है तो बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है। बालासन करने से तनाव में कमी आती है। बालासन बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण है। इसके अभ्यास से बालों की हल्दी ग्रोथ में मदद मिलती है।
  3. लोग कई बार पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं ऐसे में शरीर में नए सेल्स नहीं बन पाते हैं जिससे हमारे बालों का ग्रोथ नहीं हो पाता है। व्यायाम नींद को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे नए सेल्स और बालों का ग्रोथ होता है।

इसे भी पढ़े- Weight Loss Remedies: अगर आप भी घर बैठे करना चहाते है…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox