होम / Paytm UPI Lite: अब यूपीआई लाइट का पेटीएम यूजर्स करेंगे इस्तेमाल, जानिए क्या हैं इससे मिलने वाले फायदें

Paytm UPI Lite: अब यूपीआई लाइट का पेटीएम यूजर्स करेंगे इस्तेमाल, जानिए क्या हैं इससे मिलने वाले फायदें

• LAST UPDATED : May 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Paytm UPI Lite : आजकल, बहुत से लोग ऑनलाइन चीजों का भुगतान करना पसंद करते हैं और एक प्रकार के भुगतान का उपयोग करते हैं जिसे यूपीआई कहा जाता है। iPhone उपयोगकर्ता अब पेटीएम पर एक नई सुविधा का उपयोग कर सकते हैं जो उन्हें बिना पिन नंबर टाइप किए UPI भुगतान करने की सुविधा देता है। इसे पेटीएम यूपीआई लाइट सपोर्ट कहा जाता है।

जानिए क्या है यूपीआई लाइट

आईफोन इस्तेमाल करने वालों के लिए कुछ नई अच्छी चीजें हैं! वे यूपीआई लाइट का उपयोग करके पैसे भेजने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। वे RuPay नामक एक विशेष क्रेडिट कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं, स्प्लिट बिल का उपयोग करके दोस्तों के साथ चीजों की लागत साझा कर सकते हैं, और एक वैकल्पिक UPI आईडी के साथ अपने फोन नंबरों को निजी रख सकते हैं। UPI लाइट नाम की कोई चीज है जो आपके फोन पर वॉलेट की तरह काम करती है। आप इसमें 2000 रुपए तक रख सकते हैं। कई पेमेंट ऐप जैसे पेटीएम और फोनपे में यह सुविधा है। पेटीएम ने सबसे पहले इसे पेश किया था और अब यह आईफोन पर भी उपलब्ध है।

डेली यूसेज की लिमिट 4,000 रुपये

यूपीआई लाइट लोगों के लिए जल्दी और सुरक्षित रूप से पैसा भेजने और प्राप्त करने का एक तरीका है। वे बिना किसी समस्या के एक बार में 200 रुपये तक भेज सकते हैं। वे अपने UPI लाइट खाते में दिन में दो बार 2,000 रुपये तक जोड़ सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे हर दिन 4,000 रुपये तक का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे करें यूपीआई लाइट का इस्तेमाल 

यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको पेटीएम ऐप खोलना होगा और यूपीआई लाइट आइकन पर क्लिक करना होगा। फिर, आपको अपना बैंक खाता विवरण दर्ज करना होगा और अपने UPI लाइट वॉलेट में पैसे जोड़ने होंगे। जब आप भुगतान करना चाहें, तो यूपीआई लाइट विकल्प चुनें और प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी दर्ज करें या उनके क्यूआर कोड को स्कैन करें। अंत में, वह राशि दर्ज करें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं और “भुगतान करें” पर क्लिक करें।

ये भी पढ़े: 5G Internet Speed Check: किस स्‍पीड से 5G नेटवर्क कर रहा हैं काम, इस रिपोर्ट में पढ़ें

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox