होम / Himachal government: सरकार ने दिए निर्देश- ट्रांसफर और पोस्टिंग के लिए राजनीतिक सिफारिश न कराएं अधिकारी

Himachal government: सरकार ने दिए निर्देश- ट्रांसफर और पोस्टिंग के लिए राजनीतिक सिफारिश न कराएं अधिकारी

• LAST UPDATED : May 19, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Himachal government, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal government) ने प्रशासनिक अधिकारियों के लिए निर्देश जारी की है जिसमें कहा गया है कि कोई भी अधिकारी अपनी ट्रांसफर पोस्टिंग करवाने के लिए किसी भी तरह की राजनीतिक सिफारिश लेकर न आएं। अक्सर अधिकारी अच्छी जगह पोस्टिंग के लिए राजनीतिक प्रभाव के इस्तेमाल करते हैं। ऐसी कई घटनाओं के संज्ञान में आने के बाद इसके लिए मुख्य सचिव की तरफ से लिखित निर्देश जारी किया है। सरकार की तरफ से कहा गया  है कि आईएएस, एचएएस और हिमाचल प्रदेश सचिवालय में सेवाएं दे रहे अधिकारी अपनी ट्रांसफर और पोस्टिंग के लिए राजनीतिक प्रभाव का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ऐसे भी कई अधिकारी हैं जो ट्रांसफर के बाद मेडिकल ग्राउंड की छुट्टी पर चले जाते हैं, ताकि अपनी पसंद के स्टेशन पर एडजस्टमेंट के लिए उन्हें मौका मिल सके, लेकिन अब अधिकारी राजनीतिक प्रभाव का इस्तेमाल ट्रांसफर और पोस्टिंग के लिए नहीं कर सकेंगे। मुख्य सचिव ने कहा कि पोस्टिंग के लिए राजनीतिक प्रभाव का इस्तेमाल करना कंडक्ट रूल के खिलाफ माना जाता है और एक प्रशासनिक अधिकारी को ऐसा करना शोभा भी नहीं देता है। ऐसा करने वाले अधिकारियों के ऊपर कार्रवाई की जाएगी।

ज्वाइनिंग टाइम को किया गया आधा

प्रदेश सरकार कर्मचारियों के ट्रांसफर के बाद मिलने वाली ज्वाइनिंग टाइम को भी आधा कर दिया है। बुधवार को हुए बैठक में वित्त विभाग की तरफ से ये मामला रखा गया। राज्य सरकार की तरफ से कहा गया कि ज्वाइनिंग टाइम ज्यादा होने से कर्मचारी ट्रांसफर के बाद नई ज्वाइनिंग करने बजाय एडजस्टमेंट मे लग जाते हैं जिससे तबादलों की संख्या बढ़ जाती है। इसलिए कैबिनेट ने ज्वाइनिंग के टाइम को आधा करने का फैसला लिया है।

इसे भी पढ़े- Himachal University: एक ही दिन तीन परीक्षाएं कराने पर असमंजस में…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox