होम / New parliament: आज पीएम मोदी करेंगे नए संसद भवन का उद्घाटन

New parliament: आज पीएम मोदी करेंगे नए संसद भवन का उद्घाटन

• LAST UPDATED : May 28, 2023

India news (इडिंया न्यूज़), New parliament, दिल्ली: देश के पीएम नरेंद्र मोदी रविवार यानी आज देश को नए संसद (New parliament) भवन को समर्पित करेंगे। नए संसद (New parliament) भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। उद्घाटन के दौरान पीएम समेत कई नेता और वरिष्ठ लोग मौजूद रहेंगे। वहीं, कांग्रेस समेत कई पार्टियों की तरफ से उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने की घोषणा की गई है। पीएम मोदी दोपहर 12 बजे नए संसद (New parliament) भवन का उद्घाटन करेंगे। नए संसद (New parliament) भवन की उद्घाटन वैदिक विधि-विधान से किया जाएगा।

नई संसद (New parliament) भवन के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने अपने आवास पर शनिवार को तमिलनाडु के अधीनम से मुलाकात की। इस दौरान पीएम को संगोल सौंपा गया। इस सांस्कृतिक धरोहर को वैदिक मंत्रोच्चार से सौंपा गया। पीएम को संगोल सौंपते समय 21 अधीनम मौजूद रहे। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं।

बिहार के सीएम ने केंद्र सरकार पर बोला हमला

वहीं, बिहार से सीएम नीतीश कुमार ने नए संसद भवन को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि नए संसद (New parliament) भवन को बनाने की कोई जरूरत नहीं थी, पुराने भवन को ही ठीक करवाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि मैं इसके खिलाफ हूं। मैं उद्घाटन कार्यक्रम में नहीं जाऊंगा। वहां जाने की कोई जरूरत नहीं है। वहीं, पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने विपक्षी पार्टियोें के विरोध की आलोचना की है। उन्होेंने कहा कि मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि विपक्षी पार्टियां क्यों चिल्ला रही हैं। जबकि उन्हें खुश होना चाहिए कि देश को नई संसद मिल रही है।

मैं विपक्ष के बहिष्कार के खिलाफ हूं- गुलाम नबी आजाद

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अगर मैं दिल्ली में होता तो नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में जरूर जाता, लेकिन मेरा एक कार्यक्रम है जिसकी वजह से मैं नहीं जा पाऊंगा।आजाद ने कहा कि हमने ये सपना आज से 35 साल पहले नरसिम्हा राव की सरकार में देखा था। हमने पीएम के साथ नक्शा भी बनाया था। इस समय हमसे नहीं हो पाया और जब आज हो रहा है तो उसका स्वागत करना चाहिए। मैं विपक्ष के बहिष्कार के खिलाफ हूं।

इसे भी पढ़े- Himachal Weather: हिमाचल में मनाली-लेह में हुई बर्फबारी, चार दिन मौसम…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox