होम / Himachal News: जून माह भी उपभोक्ताओं को मिलेगा 11 किलो आटा और 5 किलो चावल, 20 तारीख तक हो जाएगा राशन उपलब्ध

Himachal News: जून माह भी उपभोक्ताओं को मिलेगा 11 किलो आटा और 5 किलो चावल, 20 तारीख तक हो जाएगा राशन उपलब्ध

• LAST UPDATED : May 30, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में सरकार की और से जून में राशनकार्ड उपभोक्ताओं को 11 किलो आटा और 5 किलो चावल मिलेगा। वहीं आटा और चावल की एलाटमेंट को खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता ने जारी किया हैं। हालांकि राशन का कोटा अगले महीने न बढ़ने का कारण जनजातीय क्षेत्रों के लिए छह महीने राशन की सप्लाई भेजा जाना बताया जा रहा है। क्योंकि उपभोक्ताओं को इतना ही आटा और चावल बीते महीने भी दिया गया था। जबकी इस बार जुलाई में कोटा बढ़ने की उम्मीद है। बता दें प्रदेश में राशनकार्ड उपभोक्ता साढे 19 लाख हैं। उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से राशन उपलब्ध करवाया जाता है।

20 तारीख तक हो जाएगा राशनकार्ड उपभोक्ताओं को राशन उपलब्ध

ध्यान देने वाली बात हैं कि केंद्र सरकार हिमाचल के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को आटा और चावल उपलब्ध करवाती है। वहीं दूसरी ओर प्रदेश सरकार सब्सिडी पर 3 तरह की दालें (मलका, माश, मूंग और दाल चना), 2 लीटर तेल (रिफाइंड और सरसों) चीनी और एक किलो नमक दे रही है। बता दें डिपो धारकों को महीने के पहले सप्ताह में गोदामों से राशन उठाने का निर्देश खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने दिया हैं। जिसके बाद सभी राशनकार्ड उपभोक्ताओं को 20 तारीख तक राशन उपलब्ध कराने को कहा गया है।

डिपुओं से खाद्य वस्तुओं के सैंपल लेने के निर्देश

दरअसल, विभाग ने जिला खाद्य नियंत्रक अधिकारियों को डिपुओं और गोदामों से सैंपल लेने के निर्देश दिए हैं। क्योंकि हिमाचल के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को गुणवत्ता वाली खाद्य वस्तुएं उपलब्ध हो इसी चलते ये व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें- Himachal Weather: प्रदेश में चार दिन रहेगा मौसम खराब, जानिए क्या हैं आज के मौसम का हाल

 

 

 

 

 

 

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox