होम / Horticulture Project: बागवानी विकास प्रोजेक्ट के विस्तार को मिला एक और साल,हिमाचल में मजबूत होगी कोल्ड चेन

Horticulture Project: बागवानी विकास प्रोजेक्ट के विस्तार को मिला एक और साल,हिमाचल में मजबूत होगी कोल्ड चेन

• LAST UPDATED : June 6, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Horticulture Project: हिमाचल प्रदेश में 1,134 करोड़ की बागवानी विकास परियोजना को एक साल का विस्तार मिला है। विश्व बैंक से स्वीकृति मिलने के बाद अब यह प्रोटेक्ट 30 जून 2023 के स्थान पर 2024 जून को पूर्ण होगा। इस परियोजना के तहत प्रदेश में 7 नये कोल्ड स्टोरों का निर्माण एवं 8 कोल्ड स्टोरों के उन्नयन का कार्य चल रहा है। परियोजना के विस्तारीकरण से ठियोग के पराला में चल रहे प्रोसेसिंग प्लांट और 250 करोड़ रुपये की सिंचाई योजनाओं का काम भी पूरा हो जाएगा। दो माह पूर्व विश्व बैंक की टीम परियोजना की समीक्षा के लिए हिमाचल आई थी।

एक वर्ष का विस्तार दिया गया है  बागवानी विकास परियोजना को

सरकार ने परियोजना की अवधि एक साल बढ़ाने का अनुरोध किया था, जिसे अब विश्व बैंक ने मंजूरी दे दी है। परियोजना के तहत अब तक लगभग 30 लाख सेब, नाशपाती, चेरी, बेर, बादाम और आड़ू के पौधे और रूट स्टॉक विदेशों से आयात किए जा चुके हैं। 500 विभागीय अधिकारियों और 5000 से अधिक किसानों-बागवानों को विशेषज्ञों ने प्रशिक्षित किया है। साथ ही 70 विभागीय अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया गया है। विश्व बैंक द्वारा बागवानी विकास परियोजना को एक वर्ष का विस्तार दिया गया है। अब यह परियोजना जून 2024 में पूरी होगी। सरकार ने इस मुद्दे को विश्व बैंक के समक्ष प्रमुखता से उठाया था। प्रदेश में उद्यानिकी के विकास के लिए चल रही परियोजनाओं को अब पूरा किया जाएगा और इसका पूरा लाभ बागवानों को मिलेगा।

जगत सिंह नेगी, उद्यान एवं राजस्व मंत्री परियोजना के तहत प्रदेश में कृषि विपणन बोर्ड की ओर से कांगनी, पांवटा साहिब, शत, पालमपुर, परवाणू व पराला में मंडियों का आधुनिकीकरण तथा मेंहदली में तीन नये मार्केट यार्ड की स्थापना,बंड्रोल और शिलारू। काम पूरे होगा।

Reported By: Kashish Goyal

ये भी पढ़ें- Health Tips: अगर आप भी Toilet करने के तुरंत बाद पीते हैं पानी, तो जान लिजिए की यह सेहत को नुकसान पहंचता है या नहीं

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox