होम / Apple Season: एचपीएमसी आज से खरीदेगी पराला,परवाणू और सोलन से सेब, अधिकारियों द्वारा लगाई जाएंगी बोलियां

Apple Season: एचपीएमसी आज से खरीदेगी पराला,परवाणू और सोलन से सेब, अधिकारियों द्वारा लगाई जाएंगी बोलियां

• LAST UPDATED : July 24, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Apple Season, Himachal: हिमाचल प्रदेश (Apple Season) बागवानी उत्पाद विपणन और प्रसंस्करण निगम लिमिटेड (एचपीएमसी) के अधिकारी पहली बार सोमवार से मंडियों में आढ़तियों की तरह सेब की बोलियां लगाते नजर आएंगे। आज तक सी ग्रेड सेब की खरीद करने वाला एचपीएमसी पहली बार ए ग्रेड सेब की खरीद करेगा। शिमला की पराला, सोलन और परवाणू मंडी में एचपीएमसी सेब खरीद शुरू करने जा रहा है।

क्षेत्रीय प्रबंधक अधदिकारियों को बनाया इन्चार्ज

बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने महाप्रबंधक हितेश आजाद और प्रबंध निदेशक सुदेश कुमार मोख्टा को मंडियों में बागवानों से सेब खरीदने की व्यवस्था प्रभावी तरीके से लागू करने का जिम्मा सौंपा है। प्रदेश सरकार की ओर से शनिवार शाम जारी आदेशों के बाद दोनों अधिकारियों ने सेब खरीद और विपणन के लिए कमेटियां गठित कर दी हैं। पराला, सोलन और परवाणू में सेब खरीदने के लिए क्षेत्रीय प्रबंधक स्तर के अधिकारियों को इन्चार्ज बनाया गया है।

निजी कंपनियों से संपर्क करने के दिए आदेश 

विपणन के लिए मुख्यालय स्तर पर कमेटी गठित की गई है। कृषि विपणन बोर्ड ने एपीएमसी शिमला और सोलन को सोमवार सुबह तीनों मंडियाें में एचपीएमसी को वांछित स्थान उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। मंडियों में खरीदे गए सेब के विपणन के लिए सरकार ने एचपीएमसी को बड़ी निजी कंपनियों से संपर्क करने के निर्देश दिए हैं, जिससे बागवान उपज की कीमत जल्द ले पाए। बिग बास्केट, रिलायंस फ्रेश, वाॅलमार्ट और सफल के साथ अन्य कंपनियां भी जल्द ही सेब खरीदना शुरू करेंगी।

जल्द ही होगा बागवानों को को उनका पैसा प्राप्त 

जगत सिंह नेगी, बागवानी मंत्री का कहना है कि बागवानों के हितों की रक्षा और आढ़तियों की मनमानी पर अंकुश लगाने को सरकार ने मंडियों में एचपीएमसी के माध्यम से सेब खरीद का फैसला किया है। पहले चरण में पराला, सोलन और परवाणू में सोमवार से सेब खरीद शुरू होगी। अगले चरण में अन्य मंडियों में भी सेब खरीद शुरू करेंगे। एचपीएमसी को निर्देश दिए हैं कि बागवानों को उपज का पैसा जल्द से जल्द मिले। 

आखिर कब मिलेगी बागवानों को पेमेंट 

एपीएमसी एक्ट के तहत जिस दिन मंडियों में किसान का उत्पाद बिकेगा, उसी दिन पेमेंट दी जानी चाहिए। मंडियों में आढ़ती अपनी सहूलियत से बागवानों को 15 दिन, एक महीने, 6 महीने या साल बाद पेमेंट करते हैंं। एचपीएमसी कब पेमेंट करेगा, बागवानों के जहन में यह बड़ा सवाल है। क्योंकि बागवानों से सी ग्रेड सेब की खरीद का पैसा सालों तक नहीं चुकाया जाता है।

पराला और भट्ठाकुफर में अब किलो के भीव बिकेगा सेब  

सरकार की सख्ती के बाद रविवार को शिमला की भट्ठाकुफर और ठियोग की पराला मंडी में आढ़तियों ने किलो के आधार पर सेब की बोली लगाई। हालांकि कुछ आढ़ती चालाकी करते भी नजर आए। आढ़ती जब किलो के हिसाब से बोली लगा रहा था, तब उसका मुंशी 22 किलो के हिसाब से पेटी का रेट भी ऊंची आवाज में बोल रहा था।

बाहरी राज्यों के आढ़ती भी ऑनलाइन भर सकेंगे लाइसेंस का आवेदन 

प्रदेश की मंडियों में सेब खरीद के लिए बाहरी राज्यों के आढ़ती आज से कृषि विपणन बोर्ड और एपीएमसी में आवेदन कर सकेंगे। लाइसेंस लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा दी गई है। बोर्ड और समिति की वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से लाइसेंस के लिए आवेदन होगा।

ये भी पढ़े- आप भी हैं सीने की जलन से परेशान, तो ये घरेलू उपाय अपनाएं

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox