होम / Common Service Center: हिमाचल प्रदेश में अब गरीब बच्चों को भी मिलेगी शिक्षा, सीएससी की मदद से होगा बाल विद्यालय को निर्माण

Common Service Center: हिमाचल प्रदेश में अब गरीब बच्चों को भी मिलेगी शिक्षा, सीएससी की मदद से होगा बाल विद्यालय को निर्माण

• LAST UPDATED : July 27, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Common Service Center, Himachal:  हिमाचल प्रदेश में अब कॉमन सर्विस सेंटरों (सीएससी) के जरीए बाल विद्यालय का निर्माण होगा। बाल विद्यालय गरीब और अभावग्रस्त बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए आरंभ किए गए हैं। बाल विद्यालय प्रौद्योगिकी और जरूरी शर्तों पर आधारित होंगे। इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटरों के पास 15 वर्ग मीटर का भवन होना आवश्यक है। हिमाचल प्रदेश में बाल विद्यालय की शुरुआत को ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद इन्हें खोलने की प्रक्रिया को भी शुरु किया जाएगा।

हर ब्लॉक में होगा एक बाल विद्यालय

कॉमन सर्विस सेंटरों को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से इनके माध्यम से बाल विद्यालय खोलने का निर्णय लिया है। इसमें नर्सरी, प्री प्राइमरी एलकेजी और प्ले स्कूल तक की कक्षाएं चलाने की योजना है। बाद में इसका और विस्तार किया जा सकता है। प्रदेशभर के हर ब्लॉक में एक बाल विद्यालय खोलने की निर्णय लिया गया है।

ऑनलाइन भरना पड़ेगा आवेदन

हिमाचल प्रदेश 78 ब्लॉकों में कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से एक-एक बाल विद्यालय खोला जाएगा। कॉमन सर्विस सेंटर को बाल विद्यालय खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसमें भवन, कमरों और अन्य सुविधाओं को फोटो के साथ भी अपलोड करना होगा। अगर सभी नियमों में भवन सही पाए जाते हैं तो उस स्कूल में बच्चों का दाखिला करने अनुमति दे दी जाएगी।

कॉमन सर्विस सेंटर में होगा स्कूल निर्माण

इन स्स्कूकूलों में बच्लचों की अच्छी शिक्षा प्राप्ती के लिए प्रशिक्षित अध्यापकों की भी नियुक्ति सीएससी द्वारा की जाएगी। सीएससी (सामान्य सेवा केंद्र) के प्रदेश सहायक प्रबंधक अतिश कुमार का कहाना है कि केंद्र सरकार की मदद से कॉमन सर्विस सेंटर में बाल विद्यालय खोलने की योजना शुरू की गई है। हिमाचल प्रदेश के हर ब्लॉक में एक बाल विद्यालय सीएससी में खोला जाएगा।

ये भी पढ़े- सुबह खाली पेट प्याज का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं कमाल के फायदे

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox