होम / How To Control High Bp: हाई बीपी से बढ़ सकते है आपके हार्ट अटैक के चासंजि, जानिए कैसे कर सकते है नियंत्रित

How To Control High Bp: हाई बीपी से बढ़ सकते है आपके हार्ट अटैक के चासंजि, जानिए कैसे कर सकते है नियंत्रित

• LAST UPDATED : August 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), How To Control High Bp: उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर एक आम स्वास्थ्य समस्या है जिसमें रक्तचाप के स्तर में वृद्धि होती है और यह दिल के और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।

यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो आप निम्नलिखित उपायों का पालन करके इसे नियंत्रित कर सकते हैं:

  1. स्वस्थ आहार: आपके आहार में कम नमक और कम तेल का सेवन करें। फल, सब्जी, अदरक, लहसुन, अनाज, दालें, नट्स, और अंडे जैसे प्राकृतिक आहार उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  2. व्यायाम: नियमित व्यायाम करना उच्च रक्तचाप को कम करने में महत्वपूर्ण है। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की पैदल चलना, योग, स्विमिंग, जॉगिंग, या गर्डनिंग करना आपके स्वास्थ्य को सुधार सकता है।
  3. वजन कम करें: अधिक वजन उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है। सही आहार और व्यायाम के साथ वजन कम करने से रक्तचाप कम हो सकता है।
  4. ध्यान और प्राणायाम: ध्यान और प्राणायाम करने से मानसिक तनाव कम हो सकता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
  5. दवाओं का सेवन: किसी भी दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। वे आपको सही दवाइयों की सलाह देंगे जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।
  6. मात्रात्मकता: समय-समय पर अपने रक्तचाप की जाँच करवाना महत्वपूर्ण है। इससे आपको यह पता चल सकता है कि क्या आपके नियंत्रण में है या नहीं।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए ये उपाय अपनाएं और अपने डॉक्टर की सलाह लें। सही दिशा-निर्देशों का पालन करके, आप अपने रक्तचाप को संभाल सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

ये भी पढ़े- रेणुकाजी बांध से होगा दिल्मेंली का बचाव, 48 घंटे तक बाढ़ रोकने की क्षमता

 

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox