होम / Automatic Weather Stations: अब मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी, हिमाचल में बढ़ाए जा रहे ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन

Automatic Weather Stations: अब मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी, हिमाचल में बढ़ाए जा रहे ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन

• LAST UPDATED : August 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Automatic Weather Stations, Himachal:  हिमाचल प्रदेश में मौसम की सटीक जानकारी लेने के लिए ऑटोमेटिक वेदर स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। प्रदेश में बढ़ रहीं प्राकृतिक आपदाओं की घटनाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने यह फैसला लिया है।

सीएम ने सचिवालय में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में उपयुक्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र स्थापित करने से मौसम से संबंधित अद्यतन (रियल टाइम) डाटा प्राप्त होगा। जिससे मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों में उचित समय पर सही कदम उठा पाने में मदद मिलेगी।

ऑब्जर्वेटरी सेंटर भी हो सकते है स्थापित 

उन्होंने प्रदेश में ऑब्जर्वेटरी सेंटर स्थापित करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) को और सशक्त बनाने के लिए प्रभावी कदम उठाने को भी कहा। उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ को आपात स्थिति से निपटने के लिए आधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। इन उपकरणों से गिरे हुए लेंटर व स्लैब उठाने और भारी स्टील की कटिंग सुविधा उपलब्ध होने की वजह से आपदा की घड़ी में बचाव कार्यों में बहुत मिल सकेंगी।

पौधरोपण है आवश्यक 

उन्होंने कहा कि गिरे हुए पेड़ों के स्थान पर पौधरोपण करने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जाएं। पेड़ों की कटाई व निपटान वैज्ञानिक तरीके से किया जाए। कुल्लू जिला में सड़कें बाधित होने के दृष्टिगत गंभीर मरीजों को आपात चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए अतिरिक्त (स्टैंड बाई) हेलिकाप्टर की व्यवस्था की जाए। उन्होंने अधिकारियों से राहत व बचाव कार्य की विस्तृत जानकारी भी ली।

ये भी पढ़े- एक सितंबर से फिर शुरू होगा धर्मशाला से चंडीगढ़ का हवाई सफर, एलायंस एयर का जहाज भरेगा उड़ान

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox