होम / Integrated Medical Camp कांगड़ा के उपमंडलों में लगेंगे एकीकृत चिकित्सा शिविर

Integrated Medical Camp कांगड़ा के उपमंडलों में लगेंगे एकीकृत चिकित्सा शिविर

• LAST UPDATED : March 2, 2022

Integrated Medical Camp कांगड़ा के उपमंडलों में लगेंगे एकीकृत चिकित्सा शिविर

  • उपायुक्त का रेडक्रास गतिविधियों से लोगों को जोड़ने पर बल

इंडिया न्यूज, धर्मशाला :

Integrated Medical Camp : जिले के सभी उपमंडलों में एकीकृत चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जाएगा जिसके लिए रूपरेखा तैयार की जाएगी। ये जानकारी उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल ने बुधवार को जिला रेडक्रास सोसायटी की आम वार्षिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने रेडक्रास सोसायटी के समस्त सदस्यों से अधिक से अधिक लोगों को सोसायटी की गतिविधियों से जोड़ने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने का आह्वान किया है।

उन्होंने सोसायटी के स्थाई आय सृजन के संसाधन विकसित करने के लिए नवीन प्रयोग एवं प्रयास करने पर जोर दिया और इस प्रकार की गतिविधियों को बढ़ावा देने को कहा ताकि गरीब, जरूरतमंद एवं असहाय लोगों की अधिक सेवा की जा सके।

उपायुक्त ने कहा कि रेडक्रास सोसायटी कांगड़ा द्वारा निर्धन, बीमार, असहाय और अक्षम व्यक्तियों को उनके इलाज के लिए नि:शुल्क औषधियां, आपरेशन के लिए सहायता एवं नकद सहायता प्रदान की गई है।

उन्होंने बताया कि 1 अप्रैल, 2021 से 28 फरवरी, 2022 की अवधि के दौरान रेडक्रास सोसायटी ने 215 लोगों की मदद पर 8.71 लाख रुपए व्यय किए हैं।

उन्होंने बताया कि रेडक्रास सोसायटी द्वारा प्रयास भवन धर्मशाला में फिजियोथैरेपी यूनिट का संचालन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत आधुनिक कम्प्यूटरीकृत मशीनों द्वारा गठिया, मस्तिष्क पक्षाघात, लकवा, मांसपेशियों का इलाज, रीढ़ की हड्डी में विकृति तथा कठोरता और पीठ की दर्द इत्यादि बीमारियों का उपचार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस अवधि में इस यूनिट में 533 लोगों का उपचार किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि जिला कांगड़ा रेडक्रास सोसायटी द्वारा संचालित नशामुक्ति केंद्र नूरपुर में इस अवधि के दौरान 217 व्यक्तियों को नशे से मुक्त करवाने में सहायता प्रदान की गई।

उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान 350 दिव्यांगजनों को नि:शुल्क सहायक उपकरण भी उपलब्ध करवाए गए हैं। उपायुक्त ने कहा कि स्कूलों तथा महाविद्यालयों में भी जूनियर रेडक्रास, यूथ रेडक्रास गतिविधियों का भी संचालन किया जाएगा।

इसके लिए आगामी बैठक में रूपरेखा तैयार की जाएगी। इस अवसर पर उपायुक्त ने रेडक्रास सोसायटी द्वारा तैयार की गई वेबसाइट का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि इस वेबसाइट के माध्यम से अब ओनलाइन रेडक्रास की सदस्यता ली जा सकती है तथा दान राशि भी ओनलाइन रेडक्रास सोसायटी को उपलब्ध करवाई जा सकती है।

उन्होंने सदस्यों से ग्रामीण स्तर तक लोगों को रेडक्रास द्वारा संचालित की जा रही गतिविधियों से अवगत करवाने का आग्रह किया ताकि अधिक संख्या में लोग लाभान्वित हो सकें।

इस दौरान रेडक्रास की नई कार्यकारिणी कमेटी का भी गठन किया गया। जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव ओपी शर्मा ने बैठक की कार्रवाई का संचालन किया और सोसायटी की गतिविधियों बारे विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर रेडक्रास सोसायटी के आजीवन सदस्यों एवं अन्य सदस्यों ने सोसायटी की कार्यप्रणाली को और कारगर बनाने एवं लोगों को रेडक्रास से जोड़ने व आय सृजन को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

इस अवसर पर एडीसी राहुल कुमार, आईएएस प्रोबेशनर गुरसिमर सिंह, एसडीएम शिल्पी बेक्टा, सीएमओ डा. गुरदर्शन गुप्ता, रेडक्रास सोसायटी सचिव ओपी शर्मा, रेडक्रास सोसायटी के पेटर्न सदस्य तथा आजीवन सदस्य उपस्थित थे। Integrated Medical Camp

Read More : Urban Development Minister Warning शिमला स्मार्ट सिटी परियोजना में अनियमितताएं मिली तो बख्शे नहीं जाएंगे दोषी

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox