होम / Kiratpur Manali Forelane: किरतपुर से मनाली फोरलेन तक फिर कटेंगे पहाड़, 50 जगह सर्वे जारी

Kiratpur Manali Forelane: किरतपुर से मनाली फोरलेन तक फिर कटेंगे पहाड़, 50 जगह सर्वे जारी

• LAST UPDATED : August 27, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Kiratpur Manali Forelane, Himachal: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण किरतपुर-मनाली फोरलेन पर क्षतिग्रस्त हिस्सों को चिह्नित कर रहा है। कई जगह फोरलेन के किनारे पर पहाड़ियों से भूस्खलन हुआ है। अभी तक 50 के करीब ऐसे स्थान सामने आए हैं। अभी सर्वे जारी है। एनएचएआई इन जगहों पर दोबारा कटिंग करवाएगा, जिससे दोबारा बरसात से फोरलेन बाधित न हो। प्रदेश में इस बार भारी बरसात से किरतपुर से मनाली फोरलेन को भी नुकसान पहुंचा है। एक तरफ जहां मंडी से मनाली तक फोरलेन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है, वहीं इस फोरलेन पर कई जगह पहाड़ियों से भूस्खलन हुआ है।

परियोजना निदेशक ने उच्च अधिकारियों को भेजा प्रस्ताव 

अब एनएचएआई मंडी के परियोजना निदेशक ने उच्च अधिकारियों को प्रस्ताव भेजा है कि फोरलेन पर जहां भी कटिंग की जरूरत है, वहां पर कार्य शुरू करने की मंजूरी दी जाए। बताया जा रहा है कि मंजूरी मिलने के बाद इन जगहों पर कटिंग का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। बताते चलें कि स्वारघाट से भवाणा तक भारी बरसात के बाद कई जगह फोरलेन किनारे पहाड़ों से भूस्खलन हुआ है। इस कारण फोरलेन पर यातायात भी एकतरफा ही चल रहा है। लोगों को जहां फोरलेन पर सफर करने की उत्सुकता थी, वहीं बारिश ने लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

स्वारघाट से मंडी भराड़ी, पनोह से बलोह तक कई जगह पर पहाड़ों से भूस्खलन और डंगों के धंसने से फोरलेन एक तरफ से बंद हो गया है। अब एनएचएआई सर्वे कर रहा है कि फोरलेन पर ऐसे कितने स्थल हैं, जहां फिर से कटिंग की जरूरत है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक वरुण चारी ने कहा कि अभी तक 50 के करीब स्थल चिह्नित हो चुके हैं। अभी सर्वे जारी है। इन जगहों की कटिंग के लिए उच्च अधिकारियों को प्रस्ताव भेजा गया है। मंजूरी मिलने के बाद कार्य शुरू होगा।

ये भी पढ़े- 

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox