होम / Scrub Typhus: हिमाचल में स्क्रब टायफस ने पकड़ी तेजी, 500 से ज्यादा मामले आए सामने, स्वास्थय विभाग नेजारी किया अर्ल्ट

Scrub Typhus: हिमाचल में स्क्रब टायफस ने पकड़ी तेजी, 500 से ज्यादा मामले आए सामने, स्वास्थय विभाग नेजारी किया अर्ल्ट

• LAST UPDATED : August 30, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Scrub Typhus, Himachal: हिमाचल प्रदेश में स्क्रब टायफस तेजी से फैला रहा है। अब तक प्रदेश के अस्पतालों में पांच सौ से ज्यादा मरीज इस बीमारी से ग्रस्त पाए जा चुके हैं। बरसात के मौसम में घास में पनपने वाले पिस्सू के काटने से यह रोग फैलता है। प्रदेश सरकार ने बीमारी को लेकर हिमाचल में अलर्ट जारी किया है। लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। इसके अलावा मेडिकल कालेजों, अस्पताल प्रबंधन और जिला चिकित्सा अधिकारियों को अस्पतालों में पर्याप्त इंतजाम करने को कहा है।

कैसे होता है स्क्रब टायफस? 

बरसात के मौसम में घास में पनपने वाले पिस्सू के काटने से यह रोग फैलता है। इस कारण मरीज को सिरदर्द, बुखार के साथ जोड़ों में दर्द, शरीर में दर्द, कंपकंपी और शरीर पर लाल दाने, शरीर का थका होना जैसी समस्या होती है। ऐसे लक्षण होने पर मरीज को तुरंत चिकित्सकों के पास उपचार करवाने आना चाहिए।

जानें कैसे बचे

बरसात के दिनों में घर के आसपास घास और झाड़ियां न उगने दें। घर के इर्द-गिर्द साफ-सफाई का ध्यान रखें। इसके अलावा खेतों में काम करने के दौरान पैरों और बाजुओं को अच्छे से ढककर रखना चाहिए। पार्क में टहलते हुए या पेड़-पौधों के बीच जाने से पहले पूरी बाजू के कपड़े पहनें। दो दिन से अधिक बुखार हो तो तुरंत उपचार करवाना चाहिए। रक्त की जांच भी करवानी चाहिए।

ये भी पढ़े- 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox