होम / Period Facts: मासिक धर्म से जुड़ी बातें जिन्हें लड़कियां भी नहीं जानतीं, जब आपको पता चलेगा तो आप चौंक जाएंगे

Period Facts: मासिक धर्म से जुड़ी बातें जिन्हें लड़कियां भी नहीं जानतीं, जब आपको पता चलेगा तो आप चौंक जाएंगे

• LAST UPDATED : September 3, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Period Facts: मासिक धर्म या मासिक धर्म एक प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया है जिससे हर महिला को हर महीने गुजरना पड़ता है। स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए आपको मासिक धर्म के बारे में तथ्यों को समझना होगा। मासिक धर्म के बारे में जहां कुछ ज्ञात तथ्य हैं, वहीं कुछ अज्ञात तथ्य भी हैं जो हर महिला को जानना चाहिए। इस लेख में हम कुछ अज्ञात तथ्यों पर चर्चा करेंगे जो आप पहले नहीं जानते होंगे।

 

पीरियड्स से जुड़े Facts

Fact 1: मासिक धर्म का रक्त सिर्फ रक्त नहीं है, यह रक्त, ग्रीवा बलगम और गर्भाशय की परत का मिश्रण है। मासिक धर्म के रक्त में हल्की गंध और रंग होता है जो हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकता है, यह सामान्य है।

 

Fact 2: टैम्पोन मूल रूप से पुरुषों के लिए डिज़ाइन किए गए थे। टैम्पोन मूल रूप से युद्ध के दौरान पुरुषों के लिए घावों से रक्तस्राव को रोकने के लिए विकसित किए गए थे। बाद में इसे स्त्री स्वच्छता उत्पाद के रूप में पेश किया गया। दूसरी ओर, आधुनिक ट्राफियां 1930 के दशक में पेश की गईं।

 

Fact 3: आप मासिक धर्म के दौरान गर्भवती हो सकती हैं। कई महिलाओं को लगता है कि वे मासिक धर्म के दौरान गर्भवती नहीं हो पाती हैं। हालाँकि, यह बिल्कुल सच नहीं है। आपके मासिक धर्म के दौरान गर्भवती होने की संभावना कम है, लेकिन संभव है। शुक्राणु शरीर में 5 दिनों तक रह सकता है, जिसका अर्थ है कि यदि आप मासिक धर्म के तुरंत बाद ओव्यूलेट करती हैं तो आप गर्भवती हो सकती हैं।

 

Fact 4: आपका मासिक धर्म चक्र आपके मूड और भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। मासिक धर्म चक्र के दौरान, शरीर में हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है, जिससे मूड में बदलाव, चिंता और अवसाद हो सकता है। मासिक धर्म के दौरान अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox