होम / Hartalika Teej Vrat 2023: हरतालिका तीज के इस पावन अवसर पर जाने क्या उनकी पसंद

Hartalika Teej Vrat 2023: हरतालिका तीज के इस पावन अवसर पर जाने क्या उनकी पसंद

• LAST UPDATED : September 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Hartalika Teej Vrat 2023, Himachal:  18 सितंबर 2023, सोमवार को हरतालिका तीज का व्रत है. इस व्रत को करने से माता पार्वती और भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है और पति को लंबी आयु, यश और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है. हरतालिका तीज का व्रत विवाहिता के साथ अविवाहिता युवतियां भी करती हैं.

इस दिन भोलेनाथ का अभिषेक प्रदोष काल में किया जाता है, इसके साथ ही मां पार्वती और गणेश जी की भी पूजा की जाती है. अखंड सौभाग्य के लिए हरतालिका तीज व्रत की पूजा शुभ मुहूर्त में ही करें. जानें हरतालिका तीज पूजा का मुहूर्त, विधि और मंत्र.

हरतालिका तीज पूजा विधि (Hartalika Teej Puja Vidhi)

  • हरतालिका तीज पर सूर्योदय से पूर्व स्नान के बाद व्रत का संकल्प लें. जो लोग सुबह पूजा करते हैं वह शुभ मुहूर्त का ध्यान रखें.
  • हरतालिका तीज के सूर्यास्त के बाद शुभ मुहूर्त में पूजा श्रेष्ठ होती है.
  • पूजा से पहले सुहागिन स्त्रियां सोलह श्रृंगार कर बालू या शुद्ध काली मिट्‌टी से शिव-पार्वती और गणेश जी की मूर्ति बनाएं.
  • पूजा स्थल पर फुलेरा लगाएं. केले के पत्तों से मंडप बनाएं.
  • गौरी-शंकर की मूर्ति पूजा की चौकी पर स्थापित करें. गंगाजल, पंचामृत से उनका अभिषेक करें.
  • गणेश जी को दूर्वा और जनेऊ चढ़ाएं. शिव जी को चंदन, मौली, अक्षत, धतूरा, आंक के पुष्प, भस्म, गुलाल, अबीर, 16 प्रकार की पत्तियां आदि अर्पित करें.
  • मां पार्वती को सुहाग की सामग्री चढ़ाएं. अब भगवान को खीर, फल आदि का भोग लगाएं.
  • धूप, दीप लगाकर हरतालिका तीज व्रत की कथा सुनें. आरती कर दें.
  • रात्रि जागरण कर हर प्रहर में इसी तरह पूजा करें. अगले दिन सुबह आखिरी प्रहर की पूजा के बाद माता पार्वती को चढ़ाया सिंदूर अपनी मांग में लगाएं.
  • मिट्‌टी के शिवलिंग का विसर्जन कर दें और सुहाग की सामग्री ब्राह्मणी को दान में दें.  प्रतिमा का विसर्जन करने के बाद ही व्रत का पारण करें.

मालपुआ

कहा जाता है कि महादेव को मिठाई काफी पसंद है। ऐसे में आप घर पर मालपुआ बनाकर महादेव और माता गौरी को इसका भोग लगा सकती हैं। इसे आप प्रसाद के रूप बांट भी सकती हैं।

गुजिया

वैसे तो गुजिया हमेशा होली के सीजन में ही खाई जाती है लेकिन आप अगर चाहें तो हरतालिका तीज के दिन घर पर ही गुजिया बनाकर इसका भोग लगा सकती हैं। भगवान के साथ-साथ बच्चों को भी गुजिया काफी पसंद आती है।

नारियल लड्डू

भोलेनाथ को मिठाई ज्यादा प्रिय है, ऐसे में आप नारियल के लड्डू बनाकर उनका भोग लगा सकती हैं। इन्हें बनाना भी काफी आसान होता है। अगर आप नारियल के लड्डूओं में मावा डालेंगी तो इनका स्वाद बढ़ जाएगा।

मिल्क केक

घर पर मिल्क केक बनाना काफी आसान है। इसे आप दिन में ही बनाकर फ्रिज में रख सकती हैं। ये ठंडा भी खाने में काफी अच्छा होता है। ये फलाहारी होता है। ऐसे में आप इसे खाकर अपना व्रत भी खोल सकती हैं।

बर्फी

मावा की बर्फी खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मोतीचूर के लड्डू

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे मोतीचूर के लड्डू पसंद नहीं होंगे। इसे आप घर पर आसानी से बनाकर इसका भोग लगा सकती हैं। प्रसाद में बांटने के लिए भी ये एक बेहतर विकल्प है।

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox