होम / Bilaspur: 12 किलोमीटर लंबे ट्रैक के साथ चार सुरंगे और चार पुल का होगा निर्माण, 802 करोड़ की राशि होगी खर्च, टेंडर जारी

Bilaspur: 12 किलोमीटर लंबे ट्रैक के साथ चार सुरंगे और चार पुल का होगा निर्माण, 802 करोड़ की राशि होगी खर्च, टेंडर जारी

• LAST UPDATED : September 25, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal: भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन के बध्यात से बैरी तक निर्माण कार्य पर 802 करोड़ रुपये खर्च होंगे। रेल विकास निगम ने मैक्स इंफ्रा कंपनी को इसी माह टेंडर अवार्ड किया है। बध्यात से बैरी तक 12 किलोमीटर लंबे ट्रैक के बीच चार सुरंगे और चार पुल बनेंगे। बध्यात और भटेड़ में स्टेशन बनाए जाएंगे।
निगम ने इस काम को पूरा करने के लिए 36 माह का समय दिया है। विशेष परिस्थिति में समयावधि छह माह बढ़ाई जा सकती है। बध्यात से बैरी तक भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है। प्रशासन ने पुनर्वास एवं पुनर्स्थापन योजना तैयार कर ली है। इसी माह योजना एडीसी और डीसी बिलासपुर की मंजूरी के बाद मंडलायुक्त को भेजी जाएगी। आरएंडआर योजना के बाद भूमि मालिकों को सेक्शन 19 की अधिसूचना जारी होगी, जबकि, भूमि अधिग्रहण के लिए अंतिम अधिसूचना सेक्शन 22 और 23 की होगी।

538 बीघा निजी जमीन का होगा अधिग्रहण

बध्यात से बैरी तक 538 बीघा निजी भूमि का अधिग्रहण होना है। बता दें कि भानुपल्ली-बैरी रेललाइन के तीसरे चरण का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है। तीसरे चरण में मंडी-भराड़ी से बैरी तक कुल 18 किलोमीटर रेललाइन का निर्माण कार्य होगा। मंडी-भराड़ी से बध्यात तक का छह किलोमीटर रेललाइन का निर्माण कार्य दो अन्य कंपनियों को पहले ही दे दिया गया है। एचजी इंफ्रा कंपनी गोबिंद सागर झील के किनारे दो वायडक्ट तैयार करेगी। वहीं, बध्यात से बैरी तक का काम मैक्स इंफ्रा को दिया गया है।

63.1 किमी रेललाइन का होगा निर्माण

पंजाब के रूपनगर जिले के भानुपल्ली से बैरी तक 63.1 किलोमीटर रेललाइन का निर्माण किया जाएगा। बध्यात से बैरी तक के काम का टेंडर होने के बाद अब इस पूरी रेललाइन का निर्माण शुरू हो जाएगा। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस रेललाइन का हिमाचल-पंजाब सीमा पर स्थित धरोट तक 20 किलोमीटर का ट्रैक इस साल के अंत तक तैयार करने का लक्ष्य रखा है। इस रेललाइन पर कुल 20 टनल बनेंगी, जिनमें से 16 का निर्माण चल रहा है। बिलासपुर तक इस परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य मार्च 2025 रखा गया है।

यह भी पढ़े- Himachal Pradesh: अगर देखना चहते है प्रकृती की अद्भूत खूबसूरती, तो…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox