होम / Mangalwar ke Upay: बजरंग बली हरते है अपने भक्तों के सभी संकट, उनकी पवित्र कृपा के लिए अपनाए ये उपाय

Mangalwar ke Upay: बजरंग बली हरते है अपने भक्तों के सभी संकट, उनकी पवित्र कृपा के लिए अपनाए ये उपाय

• LAST UPDATED : October 31, 2023

India News(इंडिया न्यूज), Mangalwar ke Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन संकट मोचन हनुमान को समर्पित है। मान्यता है कि मंगलवार के दिन है देवों के देव महादेव हनुमान जी के रुप में अवतारीत हुए थे। इस दिन राम प्रिय हनुमान जी की उपासना और ध्यान से बजरंग बली प्रशन्न हो जाते है और भक्त के सभी संकटों का निवारण करते है। जिसके बाद जीवन में आनंद और खुशियां स्वयं प्रवाहित होने लगती हैं।

शास्त्रों में मंगलवार के दिन दिन को शुभ और पवित्र माना जाता है। कहते है इस दिन कोई भी शुभ काम करने से इनकी कृपा बनी रहती है और वो काम स्वय ही सिद्ध हो जाता है। बता दें कि मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने का विशेष प्रावधान है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के साथ कुछ उपायों और दान करने से जीवन में आने वाले संकटों से मुक्ति मिलती है और सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं।

मंगलवार के उपाय

  • मंगलवार के दिन सुबह स्नान आदि करें और हनुमान मंदिर जाकर बजरंग बली के दर्शन करें और हनुमान जी के सामने घी का दीपक जलाएं।
  • हर मंगलवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, माला अर्पित करें और लड्डुओं का भोग लगाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय को करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को जल्द ही दूर कर देते हैं।
  • आर्थिक संकट से छुटकारा के लिए मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली या केला खिलाएं। मान्यता है कि ये चीजें बंदरों को खिलाना संभव न हो तो आप किसी गरीब या जरूरतमंदों को इन चीजों का दान कर सकते हैं। इस उपाय को 11 मंगलवार तक करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।
  • घर पर कोई छोटा बच्चा है और वह खूब रोता है तो मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख बच्चे के बिस्तर के नीचे लगा दें। वहीं, इस दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इससे हनुमान जी की कृपा से जीवन की समस्त समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।
  • हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को शाम में हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं।
  • जौ के आटे में काला तिल और तेल मिलाकर एक रोटी बनाएं। इस रोटी को तेल और गुड़ चुपड़कर नजर लगने वाले व्यक्ति या बच्चे से 7 बार वारकर भैंस को खिला दें। इससे बुरे नजर का प्रभाव तुरंत खत्म हो जाता है।

ये भी पढ़े- Singham Again: सिंघम अगेन का फर्स्ट लुक आउट, रणवीर सिंह के…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox