होम / Aadhaar Card :व्‍यक्ति के नहीं थे दोनों हाथ, फिर भी बना आधार, जानिए कैसे हुआ कमाल

Aadhaar Card :व्‍यक्ति के नहीं थे दोनों हाथ, फिर भी बना आधार, जानिए कैसे हुआ कमाल

• LAST UPDATED : December 10, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Aadhaar Card : आधार कार्ड आज महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बन गया है। हर जगह इसकी जरूरत पड़ती है। बता दें, सरकारी योजनाओं का लाभ भी अब इसके बिना नहीं मिलता। वहीँ, देश में बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनके दोनों हाथ नहीं हैं। तो आइये जानते हैं क्‍या ऐसे लोग जिनके हाथों के बायोमेट्रिक्‍स नहीं लिए जा सकते, वो भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं?

बिना हाथ वाली महिला का बना आधार

बता दें, यह मुद्दा केरल के कोट्टायम जिले के कुमारकम में रहने वाली महिला जोसीमोल पी जोस की वजह से सुर्खियों में आया है। जहाँ आधार सेवा केंद्र ने जोसीमोल का आधार इसलिए नहीं बनाया क्‍योंकि उनके हाथ नहीं हैं। ऐसा होने पर कुछ लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर से मामले में हस्‍तक्षेप करने की अपील की। जिसके बाद मंत्री चंद्रशेखर के हस्‍तक्षेप से ही जोसीमोल का उनके घर ही आधार कार्ड बनाया गया।

ऐसे बना आधार

बता दें, एक व्यक्ति जो आधार के लिए पात्र है, हालाँकि, उंगलियों के निशान देने में असमर्थ है, वह केवल आईरिस स्कैन (आंखों की पुतलियों को स्‍कैन करके) का इस्‍तेमाल कर आधार बनवा सकता है। ठीक इसी प्रकार ,एक पात्र व्यक्ति जिसकी आंखों की पुतलियों को किसी भी कारण से नहीं लिया जा सकता है, वह केवल अपने फिंगरप्रिंट का उपयोग कर आधार के लिए नामांकित हो सकता है।

ALSO READ : Salmonella Outbreak: अमेरिका में खरबूजे से फैली रहस्यमयी बीमारी ; चपेट में 38 राज्य, कनाडा में भी डरे लोग

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox