होम / Punjab: हिमाचल प्रदेश में एक पंजाबी ने की ई-स्कूटर पर पैराग्लाइडिंग, वीडियो वायरल

Punjab: हिमाचल प्रदेश में एक पंजाबी ने की ई-स्कूटर पर पैराग्लाइडिंग, वीडियो वायरल

• LAST UPDATED : December 16, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Punjab: हिमाचल प्रदेश से एक दिलचस्प वीडियो सामने आया है, जिसमें एक पैराग्लाइडर एक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन से जुड़ा हुआ हवा में उड़ रहा है। इस अजीबोगरीब दृश्य ने स्थानीय लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया, जिससे वे उस क्षण को अपने मोबाइल फोन पर कैद करने और इसे सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए प्रेरित हुए, जहां इसने तेजी से वायरल ध्यान आकर्षित किया।

सुचारू उड़ान सुनिश्चित करने के लिए, पैराग्लाइडर ने दोपहिया वाहन की बैटरी को हटाने, समग्र वजन कम करने और संभावित मुद्दों को कम करने का अपरंपरागत कदम उठाया था। यह असाधारण घटना हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बंदला धार में सामने आई।

पंजाब के पैराग्लाइडर हर्ष ने इस पर्यटक स्थल से पहली बार पैराग्लाइडिंग प्रयास को अंजाम देकर इतिहास रच दिया। उड़ान के सफल समापन के बाद, हर्ष ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि यह एक अभूतपूर्व क्षण है क्योंकि पैराग्लाइडिंग साहसिक कार्य के दौरान दोपहिया वाहन पर बैठने का यह पहला उदाहरण हो सकता है।

बंदला धार दुनिया के तीन प्रमुख एक्रो पैराग्लाइडिंग स्थलों में से एक है। एक्रो पैराग्लाइडिंग, जो हवा में गतिशील और एक्रोबेटिक युद्धाभ्यास करने की विशेषता है, इसमें लूप, टर्न, विंगओवर और अनंत टम्बलिंग जैसी रोमांचकारी गतिविधियां शामिल हैं।

पैराग्लाइडिंग, एक रोमांचक साहसिक खेल है, जो प्रतिभागियों को पैराशूट जैसे पंख का उपयोग करके आकाश में शानदार ढंग से उड़ने में सक्षम बनाता है जो हवा की धाराओं को पकड़ता है। पायलट ऊँचे स्थानों से उड़ान भरते हैं, ऊपर चढ़ने के लिए बढ़ती हवा की धाराओं का उपयोग करते हैं और विशाल आकाश में पैंतरेबाज़ी करते हैं। खेल की पहुंच उपकरण की सादगी के साथ-साथ स्वतंत्रता की मुक्ति की भावना से बढ़ जाती है, जो पैराग्लाइडिंग को एक समावेशी और विविध गतिविधि बनाती है।

पैराग्लाइडिंग की कला में महारत हासिल करने के लिए कुशल नियंत्रण और मौसम संबंधी स्थितियों की गहरी समझ की आवश्यकता होती है, जिससे पायलटों को प्रभावी रणनीति बनाने में मदद मिलती है। यह रोमांचकारी साहसिक खेल एड्रेनालाईन चाहने वाले उत्साही लोगों की इच्छाओं को पूरा करता है, जब वे सटीकता और विशेषज्ञता के साथ आसमान में उड़ान भरते हैं तो एक रोमांचक अनुभव प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़े- JP Nadda: मंडी में जे पी नड्डा ने कीया रोडशो, नाचते-गाते…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox