होम / Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को करें ये उपाय, बजरंगबली करें दूर सारे कष्ट

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को करें ये उपाय, बजरंगबली करें दूर सारे कष्ट

• LAST UPDATED : December 19, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Mangalwar Ke Upay: धर्मिक मान्यताओं के मुताबिक सीता मां द्वारा बजरंगबली को अमरता का वरदान दिया गया था। उनके इस वरदान की वजह से हनुमान जी का नाम अष्टचिरंजीवी में शामिल हुआ। आज वे कलयुग में सबसे सक्रिय देवता है। भोलेनाथ की तरह ही हनुमान जी भी बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते है। हनुमान जी रुद्र यानी शिव शंकर का ही एक रुप है। हनुमान जी की पूजा से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। बजरंगबली को प्रसन्न करना बहुत आसान है आपको केवल सच्चे मन से उनका ध्यान करना है।

ऐसे करें हनुमान जी को प्रसन्न

हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है क्योंकि ये भी विघ्नहर्ता गणेश की तरह ही अपने सभी भक्तों के दुख हर लेते है। यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे है, पैसों से जुड़ी समस्या का सामना कर रहे है या फिर कोई और परेशानी है; मंगलवार के दिन ये उपाय करने से आपकी सारी परेशानियां हल हो जाएगी :

सुंदरकांड का करें पाठ

यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से बेरोजगार है और नौकरी की तलाश कर रहा है। इसी कारण उसे आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है तो वो 11 मंगलवार या 11 शनिवार मंदिर जा कर सुदंरकांड का पाठ करले। इससे हनुमान जी उसे जरुर प्रसन्न होंगे।

पढ़े हनुमान चालीसा

बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए घर में उनकी मूर्ति या तस्वीर स्थापित करले। उसके बाद उसके सामने बैठ घी का दीया जलाएं, फिर हनुमान चालीसा का पाठ भी करें। इसे बजरंगबली अवश्य प्रसन्न होंगे।

इस मंत्र का करें जाप

देखा जाए तो हनुमान जी वैसे इतनी जल्दी प्रसन्न नहीं होते है परंतु आप यदि श्री राम के नाम का जाप करते है तो हनुमान जी उससे बहुत प्रसन्न होते है। इसके साथ ही आप ‘ॐ हं हनुमंते नमः।।’ हननुमान जी के इस मंत्र का जाप कर सकते है। इससे संकटमोचन आपके सभी कष्टों का नाश करदेंगे।

ये भी पढ़े- Himachal: सुक्खू सरकार पर जयराम ठाकुर ने कसा तंज, कहा- ‘प्रदेश…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox