होम / Aditya L1: Aditya L1 के लिए आज बड़ा दिन, शाम 4 बजे अंतिम कक्षा में प्रवेश करेगा, जानें पूरी अपडेट

Aditya L1: Aditya L1 के लिए आज बड़ा दिन, शाम 4 बजे अंतिम कक्षा में प्रवेश करेगा, जानें पूरी अपडेट

• LAST UPDATED : January 6, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Aditya L1:  ISRO का सोलर मिशन Aditya L1 शनिवार को अपनी अंतिम मंजिल पर पहुंच जाएगा। ISRO ने इसकी जानकारी दी है। ISRO ने कहा है कि भारत की पहली अंतरिक्ष-आधारित सौर वेधशाला आदित्य एल 1 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर स्थित उसकी अंतिम कक्षा में आज पहुंच जाएगा। ISRO की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है।

बताते चले कि ग्रेंज पॉइंट 1 या एल1 पॉइंट, पृथ्वी और सूर्य के बीच पांच संतुलन बिंदुओं में से एक है। बिंदु पर दोनों पिंडों के गुरुत्वाकर्षण बल समान होते हैं। बता दे कि पृथ्वी और सूर्य के बीच लैग्रेंज पॉइंट 1 पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर सूर्य के सामने की दिशा में है। बिंदु पर मिलने वाली शानदार स्थिरता के कारण इसरो का लक्ष्य पूरा होगा।

आदित्य L1 हेलो कक्षा में करेगा प्रवेश

ISRO से मिली जानकारी के मुताबिक अंतरिक्ष यान को शनिवार शाम करीब 4 बजे लैग्रेंज पॉइंट 1 के आसपास एक कक्षा में स्थापित किया जाता है। यह आदित्य L1 को इच्छित कक्षा में बांध देगा और सूर्य को आगे बढ़ने से रोक देगा। . आदित्य एल1 मिशन का प्रमुख उद्देश्य सूर्य के ऊपरी वायुमंडलीय की गतिशीलता का अध्ययन करना है। सूर्य से कणों की गतिशीलता के अध्ययन के लिए डेटा पाने के लिए आदित्य एल1 मौके पर ही कणों और प्लाज्मा के वातावरण का निरीक्षण करता है।

आदित्य-एल1 की 127 दिनों की यात्रा आज होगी खत्म

बताते चलें कि 2 सितंबर को भारत की पहली सौर वेधशाला आदित्य-एल1 ने पृथ्वी से सूर्य की ओर एल1 पॉइंट तक 127 दिनों की अपनी की शुरूआ की थी। आदित्य एल1 की कक्षओं को 4 बार भेजा गया था। 7 नवंबर को इसने सोलर फ्लेयर्स की पहली झलके भेजी थी।

Also Read: Delhi Fog: दिल्ली में घने कोहरे ने घटाई विजिबिलिटी, कई विमान लेट, ट्रेनों पर भी पड़ा असर

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox