होम / Haryana: सरकारी पदों पर बाहरी लोगों की भर्ती क्यों, कहां जाए प्रदेश के युवा? AAP ने उठाया बड़ा सवाल

Haryana: सरकारी पदों पर बाहरी लोगों की भर्ती क्यों, कहां जाए प्रदेश के युवा? AAP ने उठाया बड़ा सवाल

• LAST UPDATED : January 15, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Haryana: सोमवार को AAP के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा द्वारा पार्टी कार्यालय में प्रेसवार्ता कर बेरोजगारी के मुद्दे पर खट्टर सरकार का घेरे में लिया गया। उनके साथ पंचकूला जिला अध्यक्ष रंजीत उप्पल तथा वरिष्ठ नेता बीके कौशिक भी मौजूद थे। अनुराग ढांडा का कहना है कि हरियाणा में पिछले कई सालों से बेरोजगारी लगातार नंबर वन पर चल रही है। बेरोजगारी की ये समस्या गंभीर होती जा रही है। अभी कुछ दिन पहले सिरसा में तीन युवाओं की नशे से मौत हुई। हर दिन युवाओं के नशे की चपेट में आने की खबरें सामने आती रहती है, जो की बेहद चिंताजनक है। प्रदेश में 25 लाख युवा बेरोजगार हैं। वहीं सरकार हरियाणा के युवाओं को नौकरी में 75% आरक्षण का जुमला फेंक कर सत्ता में तो आ गई परंतु उनका 75% आरक्षण का कानून इतना कमजोर था कि वो कोर्ट में धाराशायी हो गया। फिर भी हरियाणा के 75% युवाओं को रोजगार मिले ऐसी सरकार की मंशा कभी दिखी ही नहीं।

उनका कहना है कि इस सरकार में हुई कुछ भर्तियों के आंकड़े बताते हैं कि कृषि विभाग के 600 एडीओ के पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। उनमें से भी सिर्फ 50 का ही चयन हुआ। 550 पोस्ट ऐसे ही खाली बची। भर्ती में जनरल केटेगरी के 23 पदों में से 16 पदों पर हरियाणा से बाहर के उम्मीदवारों को सेलेक्ट किया गया। जिसका मतलब है कि 70% सिलेक्शन से बाहर के युवाओं का था। 2021 में हुई एसडीओ इलेक्ट्रिकल की भर्ती में 99 लोगों को सेलेक्ट किया गया था। इनमें 77 बाहर के थे और सिर्फ 22 हरियाणा के थे। यानी 78% बाहर के सेलेक्शन हुए। लेक्चरर ग्रुप-बी (टेक्निकल एजुकेशन) की भर्ती में 157 में से 103 अभ्यार्थी हरियाणा से बाहर के सेलेक्ट हुए थे। यानी 66% सेलेक्शन हरियाणा के बाहर के अभ्यर्थियों का हुआ। साल 2019 में असिस्टेंट प्रोफेसर पॉलिटिकल साईंस की भर्ती में 18 में से 11 उम्मीदवार बाहरी थे। यानी 61% बाहर के सेलेक्शन हुए। इसके अलावा एचसीएस भर्ती 2021 में 34 लोग बाहरी चयनित हुए।

उनका कहना है कि हरियाणा अकेला ऐसा प्रांत है, जहां स्टाफ नर्स एवं वेटेरिनरी की पोस्ट के लिए हरियाणा नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल व हरियाणा वेटेरिनरी रजिस्ट्रेशन काउंसिल का पंजीकरण अनिवार्य नहीं, जबकि दूसरे प्रदेशों में प्रांतीय काउंसिल का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। नतीजा यह है कि बाहर के युवा हरियाणा में नर्सिंग व वेटेरिनरी में भर्ती हो रहे हैं और हरियाणा के युवाओं को न हरियाणा में जगह मिलती और न बाहर। पहले सरकार ने कोर्ट में हलफनामा दिया कि बाहर के आवेदकों को भी सामाजिक आर्थिक आधार पर जो 20 अंक दिए जाते हैं वो उनको भी दिए जाएंगे। जिससे हरियाणा के गरीब और पिछड़े युवा का अधिकार मारा गया। अब हरियाणा सरकार ने नया फैसला करके हरियाणा के डोमिसाइल की जरुरत को भी खत्म कर दिया है। इससे हरियाणा की सभी नौकरियों पर बाहरी उम्मीदवारों का कब्जा हो जाएगा। अब सीएम खट्टर बताएं कि हरियाणा के युवा कहां जाएं और किससे नौकरी मांगे?

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने युवाओं के लिए कोई ऐसा रास्ता नहीं छोड़ा जिससे उनको रोजगार मिल सके और हरियाणा में लगातार बाहर के लोगों को ही नौकरियों में तरजीह दी जा रही है। खट्टर सरकार ये काम पूरा सुनियोजित तरीके से कर रही है। जहां पर सरकार को लगता है कि निश्चित संख्या में नौकरी के अंदर नहीं आ पा रहे हैं तो वहां पर पोस्ट खाली चली जाती हैं। लेकिन उन नौकरियों को किसी भी हालत में भरा नहीं जाता। उन्होंने कहा कि हरियाणा के सरकारी महकमों में जो लोग काम करते हैं उनके रेश्यो को जानबूझकर खराब करने की कोशिश की जा रही है। ये भाजपा की सुनियोजित साजिश के तहत हो रहा है।

उन्होंने कहा कि यदि दुष्यंत और खट्टर सरकार को बाहर के लोगों को ही इतनी नौकरी देना चाहती है तो अगला चुनाव हरियाणा से नहीं हरियाणा के बाहर जाकर ही कहीं से लडें। क्योंकि हरियाणा के युवा तो इस बार इनकी जमानत जब्त कराने के मूड में हैं। इस सरकार में 40 से ज्यादा पेपर लीक हो चुके हैं, एक भी भर्ती अपने मुकाम तक नहीं पहुंच पाई। इस सरकार में हरियाणा का युवा परेशान है। उन्होंने सीएम खट्टर क्यों 25 लाख युवाओं को सड़क पर भटकने के लिए मजबूर कर रहे हैं? क्यों हरियाणा के युवाओं को बेरोजगार रखना चाहते हैं? हरियाणा सरकार क्यों युवाओं को नशे की गर्त में धकेल रही है?

उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए मुख्यमंत्री खट्टर पर निशाना साधते हुए कहा कि सीएम विधानसभा में खड़े होकर गीता की झूठी कसम खाते हैं कि वे एक भी भ्रष्टाचारी को नहीं बख्शेंगे, बल्कि उन्होंने भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों को नई नई पोस्टिंग दी और उन्हें पदों से नवाजने का काम किया। वहीं उन्होंने लोकसभा चुनावों को लेकर भी बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे तो सभी 10 सीटों पर भाजपा को हराने का माद्दा रखते हैं। अकेले दम पर कांग्रेस के लिए भाजपा को हराना नामुमकिन है। ये आम आदमी पार्टी है जिसने पंजाब और दिल्ली में बीजेपी को हाशिए पर लाकर खड़ा कर दिया।

ये भी पढ़े- Haryana: पंजाब का सहारा लेकर AAP ने सरकार को घेरा

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox