होम / HP CM Meeting with Union Railway Minister हिमाचल में किया जाए रेल लाइन का विस्तार

HP CM Meeting with Union Railway Minister हिमाचल में किया जाए रेल लाइन का विस्तार

• LAST UPDATED : January 27, 2022

HP CM Meeting with Union Railway Minister हिमाचल में किया जाए रेल लाइन का विस्तार

इंडिया न्यूज, शिमला :

HP CM Meeting with Union Railway Minister : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीरवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ बैठक की। बैठक में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय रेल मंत्री से राज्य में रेल नेटवर्क के विस्तार का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन के कार्य को गति देने के लिए हर प्रयास कर रही है ताकि इसे शीघ्र पूरा किया जा सके।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री से इस रेलवे लाइन के कार्य में तेजी लाने का आग्रह करते हुए कहा कि इस लाइन का लेह तक विस्तार करना सामरिक दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने अवगत करवाया कि इस लाइन का पूर्ण सर्वेक्षण पूरा हो चुका है और इस मामले में आगामी कार्रवाई का आग्रह किया।

जयराम ठाकुर ने बद्दी-चंडीगढ़ रेल लाइन पर शीघ्र कार्य आरंभ करने का भी आग्रह किया और बताया कि हिमाचल प्रदेश की ओर से भूमि अधिग्रहण का कार्य किया जा चुका है।

यह बद्दी-अमृतसर-कोलकाता गलियारे से जुड़ने और क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में सहायक होगा। उन्होंने बद्दी की ओर से कार्य शुरू करने का आग्रह किया क्योंकि यहां सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं।

उन्होंने जगाधरी-पांवटा साहिब रेल लाइन के सर्वेक्षण का भी आग्रह किया जोकि काला अम्ब औद्योगिक क्षेत्र को बद्दी-अमृतसर-कोलकाता गलियारे से जोड़ने में सहायक होगा।

मुख्यमंत्री ने रेल मंत्री से कालका-शिमला रेल ट्रैक को स्तरोन्नत करने का आग्रह किया क्योंकि इस रेल की गति बहुत धीमी है। उन्होंने कहा कि रेल में नए कोच जोड़े जाने चाहिएं क्योंकि मौजूदा कोच बहुत पुराने हैं।

उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने और राज्य की विरासत को प्रदर्शित हुए अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के दृष्टिगत कालका-शिमला रूट पर स्टेट-आफ आर्ट रेल शुरू करने का सुझाव दिया। उन्होंने जोगिंद्रनगर और ऊना-हमीरपुर रेल लाइन के बारे में भी चर्चा की।

भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन को शीघ्र पूरा करने के लिए राशि बढ़ाने का आश्वासन (HP CM Meeting with Union Railway Minister)

केंद्रीय रेल मंत्री ने मुख्यमंत्री को भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन को शीघ्र पूरा करने के लिए राशि बढ़ाने का आश्वासन दिया। उन्होंने स्टेट-आफ आर्ट ट्रेन को पीपीपी मोड पर आरंभ करने का प्रस्ताव भेजने को भी कहा।

उन्होंने कहा कि राज्य की मांगों को पूरा करने के लिए संभावनाएं तलाशी जाएंगी। उन्होंने बताया कि मंत्रालय शीघ्र ही ऊना-हमीरपुर रेल लाइन के लिए राज्य को प्रस्ताव भेजेगा।

बैठक में अनुराग सिंह ठाकुर ने भी सुझाव दिए और ऊना-हमीरपुर रेल लाइन पर शीघ्र कार्रवाई करने का आग्रह किया। बैठक में मुख्य सचिव राम सुभग सिंह और प्रधान आवासीय आयुक्त सुशील कुमार सिंगला भी उपस्थित थे। HP CM Meeting with Union Railway Minister

Read More : Order u/s 144 चाइनीज मांझा, नायलन, पीतल तथा शीशे के मिश्रण से बने धागों की बिक्री पर रोक

Read More : HP CM meets Union Finance Minister हिमाचल को विशेष केंद्रीय सहायता का आग्रह

Read More : HP CM meets Union Health Minister बल्क ड्रग पार्क और 50 एंबुलेंस की मांग

Read More : Wife Murder हथोड़े से वार कर पत्नी की हत्या

Read More : Congratulations for the Padma Shri Award मुख्यमंत्री ने पद्मश्री सम्मान के लिए चयनित विभूतियों को दी बधाई

Read More : Former Captain Charanjit Singh Passes Away मुख्यमंत्री ने भारतीय हाकी टीम के पूर्व कप्तान के निधन पर जताया शोक

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox