होम / Cushing syndrome: क्या है ‘कुशिंग सिंड्रोम’, Actress एमी शूमर ने इसके लक्षण के बारे में दी जानकारी

Cushing syndrome: क्या है ‘कुशिंग सिंड्रोम’, Actress एमी शूमर ने इसके लक्षण के बारे में दी जानकारी

• LAST UPDATED : February 26, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Cushing syndrome: कुशिंग सिंड्रोम एक घातक बिमारी है। इसके कई लक्षण है। कुछ लोगों में, एड्रि‍नल ग्रंथियां बड़ी मात्रा में पुरुष सेक्स हार्मोन बनाती हैं, जिससे चेहरे और शरीर के बालों में वृद्धि होती है। इसके लक्षण महिलाओं में भी ज्यादा देखने को मिलते है। कुशिंग सिंड्रोम में महिलाओं के बाल झड़ने लगते है। यदि ये बिमारी उन्हें पूरी तरह से गंभीर रूप से है तो महिलाएं इस बीमारी के चलते पूरी तरह से गंजेपन का शिकार हो सकती है।

‘कुशिंग सिंड्रोम’ के लक्षण

इसके लक्षण में मोटे धड़ के अनुपात में हाथ और पैर आमतौर पर पतले दिखाई देते है। मांसपेशियां अपना आकार खो देती हैं, जिससे कमजोरी आती है। स्ट्रेच मार्क की तरह पूरे शरीर की स्कीन दिखने लगती है। त्वचा पत्ली दिखने लगती है। बैंगनी धारियां पेट और छाती के ऊपर निशान बनने लगते है। सिंड्रोम के लक्षणों में वजन बढ़ना, पतले हाथ और पैर, गोल चेहरा, आसानी से चोट लगना और कमजोर मांसपेशियां शामिल हैं।

Also Read: Falgun Vrat Tyohar 2024: फाल्गुन महीने में महाशिवरात्रि, होली, फुलेरा दूज…

अभिनेत्री एमी शूमर ने दी यह जानकारी

ये बिमारी अभिनेत्री एमी शूमर को भी है। उन्होंने इस बिमारी के बारे में अहम जानकारी दी है। दरअसल अभिनेत्री एमी शूमर को कुशिंग सिंड्रोम का पता चला है, जो तब होता है जब किसी का शरीर हार्मोन कोर्टिसोल का बहुत अधिक उत्पादन करता है। कोर्टिसोल शरीर को तनाव पर प्रतिक्रिया करने, रक्तचाप को बनाए रखने, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, सूजन को कम करने और आपके द्वारा खाए गए भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है।

Also Read:  Haryana News: ‘तुझे छोड़ रहे हैं, जाकर इनके घर बता दियो…’…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox