होम / Himachal News: हिमाचल में स्कूलों के लिए बड़ा कदम, नौंवी से 12 वीं क्लास वाले स्कूलों में बनेंगे…

Himachal News: हिमाचल में स्कूलों के लिए बड़ा कदम, नौंवी से 12 वीं क्लास वाले स्कूलों में बनेंगे…

• LAST UPDATED : March 20, 2024

India News Himachal ( इंडिया न्यूज ) Himachal News: हिमाचल में स्कूलों के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। अब 12 से नौंवी क्लास के बच्चों के लिए सरकारी स्कूलों में गाइडेंस सेल और कॅरिअर काउंसलिंग गठित किए जाएंगे। जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ भविष्य को चुनने में भी आसानी मिलेगी। वहीं स्टूडेंट को प्रोत्साहित करने के लिए उच्च अधिकारी और प्रमुख व्यक्तित्व बुलाए जाएंगे। निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने इस बात के लिए जल्द ही कार्रवाई करने के लिए निदेशालय को जानकारी देने को कहा है।

विद्यार्थियों को मिलेगी गाइडेंस

गाइडेंस सेल और कॅरिअर काउंसलिंग सेल का अधिकारी स्कूल के सबसे वरिष्ठ शिक्षक को बनाया जाएगा। अब स्कूल बच्चों की पढ़ाई के साथ कॅरिअर काउंसलिंग भी करने का कदम उठा रहा है। जिससे स्कूल की पढ़ाई खत्म होने के बाद बच्चों को उनके करियर को चुनने में आसानी मिलेगी। इससे जुड़ी सभी जानकारी छात्रों को मुहैया कराई जाएगी।

छात्रों को करियर चुनने में मिलेगी मदद

बच्चों के लिए उठाए गए कदम को लेकर विभागीय अधिकारियों ने बताया कि बच्चे अच्छे नंबर लाकर दसवीं और 12 वीं की परीक्षा पास कर लेते हैं। लेकिन इसके बाद कौन सा विषय चुनना है, वो आगे क्या करना चाहते हैं। इसका सही तरीके से फैसला नहीं ले पाते। उनके द्वारा कई बार गलत सब्जेक्ट लेकर दाखिला ले लिया जाता है। लेकिन उनकी चाहत उसमें नहीं होती। स्कूलों में उन्हों कोई भी काउंसलर नहीं मिलता। जिसकी वजह से वो भटकने लगते हैं। इसी स्थिति को खत्म करने के लिए स्कूलों की तरफ से गाइडेंस सेल और कॅरिअर काउंसलिंग गठित करने का जिम्मा लिया गया है।

Also Read: Punjab Crime: गांव में आए प्रेमी जोड़े की परिजनों ने कर दी…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox