होम / Free Gas Connection In Rakkar: सतपाल सत्ती ने रक्कड़ में 30 लाभार्थियों को वितरित किए फ्री गैस कनैक्शन

Free Gas Connection In Rakkar: सतपाल सत्ती ने रक्कड़ में 30 लाभार्थियों को वितरित किए फ्री गैस कनैक्शन

• LAST UPDATED : March 27, 2022

रमेश पहाड़िया – ऊना

Free Gas Connection In Rakkar: छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज ऊना विधानसभा क्षेत्र के रक्कड़ में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 9 पंचायतों के 30 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनैक्शन वितरित किए। उन्होंने कहा कि पात्र परिवारों को खाना पकाने के लिए धुंआ रहित ईंधन प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से गैस चूल्हा, रेगूलेटर, सुरक्षा पाइप, सिलेंडर, पासबुक सहित दिए जा रहे हैं। सत्ती ने कहा कि हिमाचल को रसोई से धुंआ मुक्त राज्य घोषित किया गया है तथा यह उपलब्धि प्राप्त करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बना है। सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि निशुल्क गैस कनेक्शन मिलने से महिला सशक्तिकरण को एक नया आयाम मिला है और इससे पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिली है। उन्होंने कहा कि इस योजना ने महिलाओं को जंगलों से लकड़ी लाने से आजादी दिलाई है तथा धुएं से होने वाली बीमारियों से भी बचाने में मदद की है।

उन्होंने कहा कि जिला ऊना में अब तक गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत लगभग 21,863 गैस कनेक्शन वितरित किए गए है, जिसमें से ऊना विस क्षेत्र में 4470 गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। (Free Gas Connection In Rakkar)सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले चार वर्षों में गरीब व्यक्तियों की समर्पण के साथ सेवा की है। गरीबों को राहत प्रदान करने के लिए 60 यूनिट तक की खपत पर बिजली फ्री की है तथा 60 से 125 यूनिट तक एक रुपये प्रति यूनिट बिजली करके लोगों को राहत प्रदान की है। किसानों को भी बिजली 30 पैसे प्रति यूनिट दी जा रही है।

स्वच्छ पेयजल (Free Gas Connection In Rakkar)

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी गांवों और बस्तियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना क्रियान्वित की जा रही है। इस मिशन के तहत हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2022 तक सभी ग्रामीण घरों को नल से स्वच्छ एवं पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत ऊना में लगभग 8 हजार नल लगाए जा चुके हैं ताकि नल से स्वच्छ जल हर रसोई तक पहुंचाया जा सके।(Free Gas Connection In Rakkar)

स्कूल वर्दी के दो-दो सैट 

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में पढ़ रहे पहली से बारहवीं कक्षाओं के लगभग 8.31 लाख विद्यार्थियों को स्कूल वर्दी के दो-दो सैट दिए जा रहे हैं। इस अवसर पर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले फूड एंड सिविल सप्लाई के इंस्पेक्टर दीपक शर्मा, पूर्व बीडीसी शक्ति शर्मा, पूर्व पंच भरत भूषण, सुखदेव सिंह, हरमेश दत्त प्रभाकर सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Free Gas Connection In Rakkar

Read More : Relationships Can Cause Depression रिलेशनशिप की वजह से हो सकता हैं डिप्रेशन

Read More : Nitin Gadkari New Announcement : नई कारों में जल्द लगकर आएगा छह एयरबैग स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox