होम / Diabetes Tips: किस उम्र में होती है सबसे ज्यादा खतरनाक डायबिटीज, जानें कैसे करें बचाव

Diabetes Tips: किस उम्र में होती है सबसे ज्यादा खतरनाक डायबिटीज, जानें कैसे करें बचाव

• LAST UPDATED : June 18, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Diabetes Tips: खराब लाइफ़स्टाइल और गलत खान-पान की वजह से डायबिटीज़ तेजी से बढ़ रही है। आज पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। युवा भी इसके शिकार बन रहे हैं। खराब लाइफ़स्टाइल और गलत खान-पान की वजह से डायबिटीज़ तेजी से बढ़ रही है।

आज पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। युवा भी इसके शिकार बन रहे हैं। इस उम्र के लोगों को डायबिटीज़ से दूर रहना चाहिए। क्रॉनिक बीमारी होने के कारण डायबिटीज़ कई बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकती है।

ऐसे कर सकते है बचाव

बदलती लाइफ़स्टाइल के कारण आज बड़ी संख्या में लोग डायबिटीज़ के शिकार हो रहे हैं। युवाओं में भी यह बीमारी धीरे-धीरे बढ़ रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 45 की उम्र के बाद टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ता है। अमेरिका में 14% लोगों में इस तरह का डायबिटीज़ पाया गया है।

इन सभी लोगों की उम्र 45 से 64 साल के बीच है। यह संख्या 18 से 44 साल के लोगों से करीब 5 गुना ज्यादा है। उम्र बढ़ने के साथ डायबिटीज़ का खतरा भी बढ़ता है।

टाइप 2 डायबिटीज़ 65 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों में भी पाई जाती है। सबसे पहले अपनी लाइफ़स्टाइल सुधारें। ज्यादा मीठा या ज्यादा नमक न खाएं। जितना हो सके तैलीय खाद्य पदार्थों से दूर रहें, हरी सब्जियां खाएं और जंक फूड, शराब, सिगरेट से बचें।

ये भी पढ़ें: Tips For Summers: AC के बिना भी बॉडी रहेगी कूल-कूल, बस ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक करें ये शामिल

ये भी पढ़ें: Himachal News: कांस्टेबलों के 1,226 पदों के लिए आवेदन, युवाओं को मिली इतने साल की आयु सीमा की छूट

SHARE
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox