होम / Himachal सरकार का बड़ा ऐलान, सेब बागवानों को इस बार नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

Himachal सरकार का बड़ा ऐलान, सेब बागवानों को इस बार नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

• LAST UPDATED : June 30, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज ), Himachal News: हिमाचल सरकार ने इस बार सेब यूनिवर्सल कार्टन में बेचना अनिवार्य कर दिया है। ये फैसला सरकार ने बागवानी को नुकसान से बचाने के लिए किया है। बीते साल जब सेब को 24 किलो टेलिस्कोपिक कार्टन पर बेचा गया तब सेब बागवानों को हर पेटी पर 4 किलो का नुकसान हुआ था। इस बार सरकारी आदेशों के बाद टेलिस्कोपिक कार्टन में सेब को नहीं बेचा जायेगा।

Also Read- Reasi Terror Attack Case: रियासी हमले की जांच में जुटी NIA, कई संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी

सरकार ने जारी किया दिशा निर्देश

कृषि उपज विपणन बोर्ड ने सर्कुलर भेजकर 10 कृषि उपज विपणन समितियों को निर्देश जारी करके कहा है कि इस बार सेब केवल यूनिवर्सल कार्टन में ही बेचा जा सकता है। वजन के हिसाब से सेब बेचने का ये तरीका पहली बार अपनाया जा रहा है। आढ़तियों को इस मामले में जागरूकता फ़ैलाने का काम सौपा गया है। साथ ही एचपीएमसी ने यूनिवर्सल कार्टन का टेंडर निकलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और कंपनियों के रेट को एक हफ्ते के अंदर जांचा जायेगा।

यूनिवर्सल कार्टन का फिक्स होगा साइज

पहले टेलीस्कोपिक कार्टन की एक पेटी में 7 से 8 ट्रे सेब भरा जाता था जीका वजन 30 किलो तक चला जाता था लेकिन अब यूनिवर्सल कार्टन में 20 किलो सेब से अधिक नहीं भारा जा सकेगा। यही कारण था कि पहले ज्यादा पैकिंग होने की वजह से बागवानों को नुकसान झलना पड़ता था। इसी नुकसान से बचने के लिए यूनिवर्सल कार्टन को सभी के लिए अनिवार्य किया गया है। साथ ही मंडी में अलग-अलग वजन होने की वजह से जो विवाद होते थे उनसे भी छुटकारा मिलेगा।

क्या था टेलीस्कोपिक कार्टन?

इस कार्टन को दो बॉक्स को एक में जोड़कर बनाया जाता है जिसके कारन से इसको ज्यादा एलिवेट किया जा सकता है। यही वजह है कि इसमें सेब का वजन तय नहीं होता है जो बागवानों के नुकसान का कारण बनता है।

Also Read-  गोल ही क्यों होती है बारिश की बूंदे,जानिए

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox