होम / Punjab News: कार की सनरूफ खोल मस्ती की तो होगा इतने रुपये का जुर्माना, जारी नया आदेश

Punjab News: कार की सनरूफ खोल मस्ती की तो होगा इतने रुपये का जुर्माना, जारी नया आदेश

• LAST UPDATED : July 14, 2024

India News HP( इंडिया न्यूज ), Punjab News: अब चलती कार की सनरूफ खोलकर अंदर खड़े होने या मौज-मस्ती करने वालों पर अब पंजाब पुलिस सख्त एक्शन लेगी। ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस ने सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं और सभी जिलों में विशेष टीमें बनाई हैं। यह कदम सड़क हादसों को रोकने के उद्देश्य से उठाया गया है।

क्या है नया आदेश

पंजाब पुलिस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) की ओर से जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि अगर इस प्रकार की कोई शिकायत या वीडियो सामने आती है, तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश बेंगलुरु की तर्ज पर जारी किए गए हैं, जहां पहले से ही ऐसे मामलों में सख्ती बरती जाती है।

ये भी पढ़ें: शराब के साथ ली ये चीज तो शरीर में बनेगा जहर! हो जाएगी मौत

आदेश में कहा गया है कि लग्जरी कारों में सनरूफ होते हैं, जिनसे छोटे बच्चे और बड़े राष्ट्रीय और राज्यीय मार्गों तथा शहरों में निकलकर हुड़दंग मचाते हैं। इससे ड्राइवर का ध्यान भटकता है और हादसों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे लोगों का चालान किया जाना चाहिए और ट्रैफिक विंग में तैनात कर्मचारियों को निर्देश जारी किए जाएं ताकि ऐसे वाहन पर एक्शन लिया जा सके।

26 हजार का लगा जुर्माना

मोहाली के डीएसपी ट्रैफिक महेश सैनी ने कहा है कि नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पुलिस के अनुसार, सनरूफ जैसे ट्रेंडी फीचर कार कंपनियों ने लोगों की सुविधा के लिए दिए हैं, लेकिन कई युवा इसका गलत इस्तेमाल करते हैं, जिससे हादसों का खतरा बढ़ता है। कुछ समय पहले दिल्ली में एक युवक ने सनरूफ खोलकर लेटने का वीडियो वायरल किया था, जिसके बाद पुलिस ने उस पर 26 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। पंजाब में भी ऐसे मामलों में भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

पुलिस का यह कदम सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। उम्मीद है कि इस सख्ती से लोग सनरूफ का सही और सुरक्षित तरीके से उपयोग करेंगे और सड़क हादसों की संख्या में कमी आएगी।

ये भी पढ़ें: Suicide: पुलिस थाना में तैनात पुलिस ऑफिसर ने खुद को गोली से उड़ाया, जानें पूरा मामला

SHARE
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox