होम / Himachal School Closed: हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला, क्षेत्र के 99 स्कूल होंगे बंद जानिए वजह

Himachal School Closed: हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला, क्षेत्र के 99 स्कूल होंगे बंद जानिए वजह

• LAST UPDATED : July 26, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज), Himachal School Closed: गुरुवार को हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इस बैठक में सबसे प्रमुख निर्णय शिक्षकों के तबादले और स्कूलों की बंदी से संबंधित था।

सरकार ने लिया बड़ा फैसला

मंत्रिमंडल ने 99 स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया, जिनमें जीरो एनरोलमेंट है। इसमें 89 प्राइमरी स्कूल और 10 मिडिल स्कूल शामिल हैं। ये स्कूल लंबे समय से बिना छात्रों के चल रहे थे, और अब इन्हें बंद करने से सरकारी धन की बचत होगी और अध्यापकों और कर्मचारियों की सेवाओं का सही उपयोग सुनिश्चित किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें: Himachal Weather: हिमाचल के कई हिस्सो में भूस्खलन, छह दिन तक भारी बारिश का अलर्ट

कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि दो किलोमीटर के दायरे के राजकीय प्राथमिक स्कूलों और तीन किलोमीटर के दायरे के राजकीय माध्यमिक स्कूलों में अगर विद्यार्थियों की संख्या पांच या इससे कम होती है, तो उन स्कूलों को मर्ज कर दिया जाएगा। इससे शिक्षा प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाने का प्रयास किया जाएगा।

शिक्षकों के तबादले को लेकर हुई चर्चा

बैठक में यह भी चर्चा की गई कि मौजूदा समय में शिक्षकों के तबादले शैक्षणिक सत्र के बीच में होते हैं, जिससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होती है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए अब शिक्षा विभाग ने यह सुनिश्चित किया है कि बच्चों की पढ़ाई पर असर न पड़े। सभी विद्यालयों में केंद्रीय मुख्य शिक्षक, मुख्य शिक्षक और प्रधानाचार्य मिलकर पढ़ाई की जिम्मेदारी संभालेंगे।

इसके अतिरिक्त, कैबिनेट ने सभी स्कूलों में राष्ट्रगान के साथ प्रार्थना सभा का आयोजन और उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में प्रतिदिन राष्ट्रीय ध्वज फहराने का निर्देश भी जारी किया है। अंत में, कैबिनेट ने राज्यपाल से अनुरोध किया है कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 27 अगस्त से 9 सितंबर, 2024 तक शिमला में आयोजित किया जाए।

ये भी पढ़ें: Kargil Vijay Diwas: प्रशासन और भूतपूर्व सैनिकों ने मनाया 25वा कारगिल विजय दिवस, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox